JNU PG Admission 2023: जेएनयू में पीजी और एडीओपी प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, जानें अन्य डिटेल

JNU PG Admission 2023: इच्छुक उम्मीदवार जेएनयू की ऑफिशियल वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in के जरिए पंजीकरण कर सकते हैं।

Update: 2023-07-28 10:55 GMT
JNU PG Admission 2023 (Pic: Social Media)

JNU PG Admission 2023: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए पीजी और एडीओपी प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक उम्मीदवार जेएनयू की ऑफिशियल वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in के जरिए पंजीकरण कर सकते हैं। पीजी और एडीओपी प्रोग्राम के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 27 जुलाई को शुरू हुई और आवेदन पत्र (Application Form) जमा करने की अंतिम तिथि 10 अगस्त निर्धारित है। एमए., एमएससी.,एमसीए.,एम.टेक., पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा और एडवांस्ड डिप्लोमा प्रोग्राम में प्रवेश CUET (PG) 2023 के माध्यम से होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को एनटीए एप्लिकेशन नंबर और जन्मतिथि का उपयोग करके फॉर्म जमा करना होगा।

विश्वविद्यालय की आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया कि “जिन आवेदकों ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru University) को एडमिशन के लिए सेलेक्ट किया था और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा - सीयूईटी (पीजी) -2023 में उपस्थित हुए थे, वे 27 जुलाई 2023 से अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन भर सकते हैं।

JNU PG Admission 2023 के लिए ऐसे करें अप्लाई

  • उम्मीदवार सबसे पहले जेएनयू की आधिकारिक वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर जाएं।
  • अब होमपेज पर उपलब्ध अप्लाई लिंक पर क्लिक करें।
  • आवेदन पत्र भरे और सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • फॉर्म जमा करे और भविष्य के जरूरतों के लिए प्रिंट ले लें।

आवेदन शुल्क (Application fee)

कैंडिडेट सीयूईटी पीजी स्कोर के जरिए पीजी प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। पीजी प्रोग्राम के लिए अप्लाई करने के लिए, अभ्यर्थियों को व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक योग्यता, दस्तावेज अपलोड करने और आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। सामान्य/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपये और एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारो के लिए शुल्क 150 रुपये निर्धारित है। जेएनयू पीजी कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को पासवर्ड के रूप में आवेदन संख्या, जन्म तिथि के विवरण के साथ आवेदन पत्र भरना होगा।

Tags:    

Similar News