Kedarnath Dham: शुभ मुहूर्त में खुले केदारनाथ धाम के कपाट, श्रद्धालुओं में दिखा उत्साह

Kedarnath Dham: केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम को फूलों से भव्य रूप से सजाया गया है। केदारनाथ मंदिर को 20 क्विंटल से अधिक फूलों से सजाया गया है।

Written By :  Ashish Kumar Pandey
Update: 2024-05-10 02:36 GMT

Kedarnath Dham (photo: social media )

Kedarnath Dham: केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी। आज यानी शुक्रवार को सुबह सात बजे विधि-विधान से केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खुल गये। हजारों श्रद्धालुओं के जयकारों के साथ बाबा केदार की पंचमुखी डोली केदारनाथ पहुंची।

वहीं गुरुवार देर शाम तक 16 हजार से अधिक श्रद्धालु भी पहले दिन बाबा केदार के दर्शन के लिए केदारपुरी पहुंच गए थे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी केदारनाथ धाम के कपाट खुलने पर मौजूद रहे। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के बाद अब यमुनोत्री धाम के कपाट सुबह 10.29 बजे और गंगोत्री धाम के कपाट 12.25 बजे खुलेंगे। वहीं बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को सुबह छह बजे खुलेंगे।

इससे पहले गुरुवार सुबह बाबा केदार की पंचमुखी डोली गौरीकुंड से केदारनाथ धाम के लिए रवाना हुई जो अपराह्न तीन बजे केदारनाथ धाम पहुंची। बाबा केदार की डोली के साथ हजारों श्रद्धालु भी केदारपुरी पहुंचे। इस दौरान श्रद्धालुओं के जयकारों और सेना के बैंड की धुन से केदारनाथ धाम गूंज उठा। बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने पंचमुखी डोली के केदारनाथ धाम में पहुंचने पर अगवानी की। मां गंगा की डोली मुखबा से गंगोत्री धाम के रवाना हो गई है। शुक्रवार सुबह डोली धाम पहुंची। वहीं, मां यमुना की डोली शुक्रवार सुबह खरशाली गांव से धाम के लिए रवाना हुई।

Kedarnath Yatra Guide: पहली बार कर रहे हैं केदारनाथ यात्रा, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

20 क्विंटल से अधिक फूलों से सजाया गया है मंदिर-

केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम को फूलों से भव्य रूप से सजाया गया है। मंदिर की शोभा देखते ही बनती है। केदारनाथ मंदिर को 20 क्विंटल से अधिक फूलों से सजाया गया है। धाम में दर्शन के लिए इस बार श्रद्धालु आस्था पथ से जाएंगे। आस्था पथ पर बैठने के लिए बेंच की व्यवस्था की गई है। साथ ही बारिश व बर्फबारी से बचने के लिए रेन शेल्टर बनाया गया।


अब तक 22 लाख से अधिक श्रद्धालु कर चुके पंजीकरण

चारधाम यात्रा के लिए अब तक 22 लाख से अधिक श्रद्धालु पंजीकरण करा चुके हैं। पंजीकरण के आंकड़े को देखते हुए इस बार भी उत्तराखंड सरकार को चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं का नया रिकॉर्ड बनने की उम्मीद है।

CharDham Yatra: चारधाम यात्रा पर जाने से पहले जान लें नियम, किस धाम से करें शुरुआत


बीते वर्ष चारधाम यात्रा में आए तीर्थयात्रियों की संख्या

धाम........................तीर्थयात्रियों की संख्या

केदारनाथ...................19,61,025

बदरीनाथ.....................18,34,729

गंगोत्री...........................9,05,174

यमुनोत्री..........................7,35,244

हेमकुंड साहिब...............1,77,463

कुल संख्या......................56,13,635

Tags:    

Similar News