तबाही से कांपा भारत: बारिश से कई राज्यों में हाहाकार, हर तरफ मातम ही मातम

मौसम की जानकारी देते हुए बता दें, कि आज यानी 14 अक्टूबर को झारखण्ड(Jharkhand) के साथ-साथ बिहार(bihar), उत्तर प्रदेश(uttar pradesh) के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है। यहां पर अगले कुछ दिनों में (winter) ठंड दस्तक देगी।

Update: 2020-10-15 05:29 GMT
मौसम आज यानी 14 अक्टूबर को झारखण्ड(Jharkhand) के साथ-साथ बिहार(bihar), उत्तर प्रदेश(uttar pradesh) के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है।

नई दिल्ली: देश के तमाम हिस्सों में भारी बारिश ने भीषण तबाही मचाई हुई है। लोगों को बारिश की वजह से कई परेशानियां का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दक्षिण पश्चिम मॉनसून के अगले हफ्ते तक देश के कई हिस्सों से वापस लौटने की संभावना नहीं है, जिससे बारिश का मौसम अभी और आगे बढ़ने की उम्मीद है। साथ ही बंगाल की खाड़ी में बने कम दाब क्षेत्र(low pressure area) के कारण देश के कई क्षेत्रों में भीषण बारिश(heavy rain) हुई है।

ये भी पढ़ें... सेलिब्रेशन का डबल धमाका: एक्ट्रेस ने वेडिंग एनिवर्सरी पर शेयर किया बेबीमून

अगले कुछ दिनों में ठंड दस्तक देगी

मौसम आज यानी 14 अक्टूबर को झारखण्ड(Jharkhand) के साथ-साथ बिहार(bihar), उत्तर प्रदेश(uttar pradesh) के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है। यहां पर अगले कुछ दिनों में (winter) ठंड दस्तक दे देगी।

हैदराबाद में बुधवार को भीषण बारिश ने ऐसी तबाही मचाई, कि गाड़ियां तक पानी के बहाव में बहने लगी, सड़कों पर नावें चलाई गई। वहीं आज गुरुवार को मुंबई और पुणे भी हर तरफ पानी ही पानी दिखाई दे रहा है। बीती रात मुंबई और पुणे में जमकर लगातार बारिश हुई।

फोटो-सोशल मीडिया

इसके साथ ही तेलंगाना(Telangana), आंध्र प्रदेश(Andhra Pradesh) और महाराष्ट्र(Maharashtra) में भी भयंकर बारिश ने भारी तबाही मचाई हुई है। जिसकी वजह इन तीनों राज्यों में हादसों में 31 लोगों की मौत हो गयी है।

ये भी पढ़ें...महाराष्ट्र: मौसम विभाग की चेतावनी, मुंबई और कोंकण गांव में भारी बारिश की चेतावनी

कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति

इनमें से तेलंगाना में 15, आंध्र में 10 और महाराष्ट्र में 6 लोगों की मौत हुई है। हालात ये हो गए हैं कि तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गयी है। तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में 98.9 मिमी बारिश हुई है। वहीं हैदराबाद के बंदलागुड़ा में भारी बारिश की वजह से चट्टान गिर गया, जिससे 8 लोगों की मौत हो गई।

आंध्रप्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश से मची आफत पर पीएम मोदी ने मदद का भरोसा दिया है। ऐसे में बताया जा रहा है कि राजधानी हैदराबाद में बीते 24 घंटे से हो रही बारिश का सिलसिल आगे भी जारी रहेगा।

‘यलो अलर्ट' जारी

फोटो-सोशल मीडिया

मौसम विभाग ने बताया कि महाराष्ट्र में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी है। आगे मौसम विभाग के अनुसार, बिहार, झारखंड और यूपी में बारिश की संभावना बनी हुई है। क्योंकि सीजन का पहला डिप्रेशन बंगाल की खाड़ी पर विकसित हो चुका है। और इसके बाद कुछ दिनों में ठंड दस्तक दे देगी।

वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने केरल के कोझिकोड जिले में ‘ऑरेंज अलर्ट' और अन्य जिलों में मंगलवार को ‘यलो अलर्ट' जारी किया है। ऐसे में यलो अलर्ट के जरिये सावधान रहने और औरेंज अलर्ट से अत्यधिक सावधान रहने की चेतावनी लोगों को दी गई हैं।

ये भी पढ़ें...APJ Abdul Kalam की जयंती, अमित शाह समेत इन दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

Tags:    

Similar News