देश के इतिहास में पहली बार, ये 8 ट्रेन जो दिखाएंगी खुली आंखों से सपना

एक साथ आठ रेलगाड़ियां अलग-अलग आठ जगहों से रवाना गई। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन सभी आठों ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। पीएम मोदी ने केवड़िया रेलवे स्टेशन का उद्घाटन भी किया है।

Update: 2021-01-17 11:40 GMT
आठ रेलगाड़ियां अलग-अलग आठ जगहों से रवाना गई। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन सभी आठों ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है।

नई दिल्ली। भारत के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि खास जगह के लिए एक साथ आठ रेलगाड़ियां अलग-अलग आठ जगहों से रवाना गई। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन सभी आठों ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। पीएम मोदी ने केवड़िया रेलवे स्टेशन का उद्घाटन भी किया है। इसके साथ ही उन्होंने ब्रॉडगेज लेन का भी उद्घाटन किया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि अब स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को देखने की कई और वजहें होंगी। सरकार का मानना है कि इनसे पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ ही निकटवर्ती इलाकों में नए रोजगार का सृजन होगा और विकास को गति मिलेगी।

ये भी पढ़ें... आग-धमाके से दहला देश: पटरी पर दौड़ी जलती ट्रेन, यहां फैक्ट्री में विस्फोट

आठ जोड़ी ट्रेनें रवाना

गुजरात में केवड़िया रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया गया। असल में बात ये है कि गुजरात के केवड़िया में बनी सरदार पटेल की प्रतिमा को विश्व के पर्यटन नक्शे पर लाने के लिए ये सब कुछ किया गया है।

जिसके चलते पीएम मोदी ने वाराणसी, दादर, अहमदाबाद, हजरत निजामुद्दीन, रीवा, चेन्नई और प्रतापनगर से केवड़िया को जोड़ने के लिए ये आठ ट्रेनें शुरू कीं। स्टेचू ऑफ यूनिटी के लिए जो आठ जोड़ी ट्रेनें रवाना हुईं, उन ट्रेनों में से कई लग्जरी हैं। जिसमें प्लेन जैसी सुविधाएं हैं।

फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...पीएम मोदी ने केवड़िया रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया, आठ ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

केवड़िया के लिए जो ट्रेनें चलेंगी

ऐसे में अहमदाबाद से केवड़िया के लिए जो ट्रेनें चलेंगी, उसमें विस्टाडोम वाले कोच लगे हैं, जिससे यात्रा का बहुत अच्छा और अलग आनंद मिलेगा। विस्टाडोम कोच में बैठकर आप अंदर से बाहर का नजारा आसानी देख सकते हैं, इस ट्रेन में पारदर्शी छत होती है। जोकि एक स्वप्न जैसा है।

ये ट्रेन गुजरात के केवड़िया स्थित विश्व की सबसे ऊंचे मूर्ति स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक आने-जाने के लिए यात्रियों को बेहतर लग्जरी सुविधा प्रदान करेगी।

इसमें खास बात ये है कि विस्टाडोम कोच पूरी तरह से एसी कोच होते हैं। अंदर सभी आधुनिक सुविधाएं होती हैं। जिनमें बड़े व चौड़े शीशे की खिड़कियां, शीशे की छत, छत को छाया देने के लिए लगाए गए हनीकांब ब्लाइंड्स, इंटीरियर बहुत खास है।

ये भी पढ़ें...LIVE- PM मोदी ने 8 ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी, Statue Of Unity से जुड़े ये शहर

Tags:    

Similar News