जानें कौन हैं ये! रामजन्मभूमि आंदोलन में सर्वोपरि है इनका योगदान

अयोध्या रामजन्म भूमि- बाबरी मस्जिद विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद राम जन्मभूमि आंदोलन से जुड़े प्रमुख हिंदू नेताओं ने विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के दिवंगत नेता अशोक सिंघल और बीजेपी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी के योगदान की सराहना की।

Update: 2019-11-10 06:40 GMT

नई दिल्ली : अयोध्या रामजन्म भूमि- बाबरी मस्जिद विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद राम जन्मभूमि आंदोलन से जुड़े प्रमुख हिंदू नेताओं ने विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के दिवंगत नेता अशोक सिंघल और बीजेपी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी के योगदान की सराहना की।

ये भी देखें... STOP: अभी न करिए WhatsApp इस्तेमाल, खराब हो सकता है अपना फोन

इस आंदोलन को गति देने वाले प्रमुख नेता

अयोध्या रामजन्म भूमि और बाबरी मस्जिद विवाद के इस आंदोलन को गति देने वाले प्रमुख नेताओं में से एक बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी ने इस फैसले को ऐतिहासिक बताया और कहा कि सभी समुदायों को इसे ‘खुले दिमाग’ से स्वीकार करना चाहिए।

इसके साथ ही पार्टी की नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा कि फैसला आने के बाद उन्होंने आडवाणी से मुलाकात कर आशीर्वाद लिया। और आंदोलन की अगुवाई करने के लिए सिंघल की प्रशंसा की। उमा भारती ने कहा, ‘आडवाणी ने राष्ट्रवाद के मुद्दे पर सांप्रदायिक उद्देश्यों को बदल दिया और दिखाया कि यह देश को भी बदल सकता है।’

उमा भारती ने कहा कि आडवाणी की मंदिर भक्ति भाजपा की सफलता के मूल में है और एक बार यह फिर सत्ता में आएगी। 1992 के बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में आडवाणी, भारती और जोशी पर अब भी मुकदमा चल रहा है।

ये भी देखें... जियो ने बदला प्लान: अब मात्र 149 रु में मिलेंगे इतने मिनट्स

रामराज्य की ओर बढ़ सकता है देश

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व प्रचारक केएन गोविंदाचार्य ने फैसले पर खुशी जताते हुए कहा कि देश ‘राम मंदिर से रामराज्य’ की ओर बढ़ सकता है। यह पूछे जाने पर कि वह भगवान राम की जन्मभूमि माने जाने वाले राम मंदिर निर्माण के आंदोलन की सफलता का श्रेय किसे देंगे।

इस पर बात करते हुए उन्होंने कहा, ‘इसके लिए लाखों कार्यकर्ताओं ने बलिदान दिया। आंदोलन के नेतृत्व के लिए मैं अशोक सिंघल और लालकृष्ण आडवाणी को सबसे ज्यादा श्रेय दूंगा।’

ये भी देखें... विदेशों में मची धूम: मोदी की हुई जय-जयकार, अयोध्या फैसले के बाद ऐसा रहा माहौल

Tags:    

Similar News