Live: कानपुर के बाद अब गोरखपुर में शेल्टर होम की बच्ची कोरोना संक्रमित

ये चिंताजनक है कि भारत कोरोना संक्रमणों के मामलों और कोविड 19 से हुई मौतों के आँकड़ों में एशिया का सबसे ज्यादा संक्रमित देश बन गया है।

Update: 2020-06-27 04:12 GMT

लखनऊ: इस साल की शुरुआत के साथ ही चीन से पनपी महामारी कोरोना वायरस का कहर महीनों बाद भी कम होने के बजाए बढ़ता जा रहा है। संक्रमण के मामले तब इतने बढ़ रहे हैं जब भारत की सीमाएं बंद हैं। लगभग दो महीने से देश में लॉकडाउन हैं और संक्रमण को रोकने के लिए भारत सरकार से लेकर राज्य सरकारें और जिला प्रशासन कई बड़े और अहम कदम उठा रहे हैं। ये चिंता जनक है कि भारत कोरोना संक्रमणों के मामलों और कोविड 19 से हुई मौतों के आँकड़ों में एशिया का सबसे ज्यादा संक्रमित देश बन गया है।

Unlock 1.0 - भारत में कोरोनावायरसः

भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 5 लाख 10 हजार के पार हो गई। शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन 18 हजार से ज्यादा केस बढ़े और 10 हजार 246 मरीज ठीक भी हो गए। वहीं पिछले 24 घंटे में 17,296 नए मामले सामने आए हैं और 407 लोगों की मौत हुई है। अब तक देश में 15,301 लोगों की मौत हो चुकी है।


Live Updates

यूपी में 21 हजार से ज्यादा कोरोना केस

यूपी में बीते 24 घंटे में 762 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले। इससे पहले 17 जून को 817 मरीज सामने आए थे। नए मरीजों को मिलाकर प्रदेश में 6730 एक्टिव केस हैं। 13,583 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। अब तक 21,076 पॉजिटिव सामने आ चुके हैं। अब तक 630 मरीजों की मौत हो चुकी है। लखनऊ में शुक्रवार को 20 नए संक्रमित मिले। वहीं, तीन मरीजों की मौत भी हो गई।


चंदौली में मिले दो नए कोरोना पॉजिटिव

चंदौली जिले में शनिवार देर शाम को आई कोरोना जांच रिपोर्ट में दो लोग पॉजिटिव मिले। इनका वाराणसी के बीएचयू के सर सुंदरलाल चिकित्सालय में इलाज संबंधी टेस्ट हुआ था। जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने बताया कि इनके संपर्क में आए अन्य व्यक्तियों की तलाश की जा रही है। अब जिले में कोविड के कुल 122 केस हो गए हैं। जिनमें एक्टिव केस की संख्या 61 है व 60 व्यक्ति डिस्चार्ज होकर घर जा चुके हैं। दोनो स्थानीय हैं।


तीन सिपाही कोरोना पाॅजिटिव

फर्रुखाबाद में तीन सिपाहियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। जनपद में अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 135 हो गई है। इसमें 77 डिस्चार्ज हो चुके हैं। 6 की मौत हो चुकी है। 52 एक्टिव केस हैं।


कानपुर के बाद अब गोरखपुर में शेल्टर होम की बच्ची कोरोना संक्रमित, मचा हड़कंप

कानपुर के बाद अब सीएम सिटी गोरखपुर (Gorakhpur) के शेल्टर होम में कोरोना ने दस्तक दी है। राजकीय नारी बालिका संरक्षण गृह की एक बच्ची की कोरोना जांच पॉजिटिव आई है। शेल्टर होम की 14 साल की बच्ची की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव (corona positive) आने से हड़कंप मचा है। संक्रमित बच्ची को रेलवे के कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

वहीं सूचना पर मौके पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट (एसटीएम सदर) गौरव सिंह सोगरवाल ने पहुंचकर शेल्टर होम से सांविसिनों को शहर के बशारतपुर स्थित नगर निगम के रैन बसरे में शिफ्ट कराया है। साथ ही शेल्टर होम को सैनेटाइज कराया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- सर्जिकल मास्कः बचाव की जगह कहीं आप दुश्मन तो नहीं बन गए सेहत के


दिल्ली के LNJP अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव हुआ नवजात, मां से किया गया अलग

दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल (LNJP Hospital) में एक नवजात बच्चे में कोरोना वायरस (Corona virus) की पुष्टि हुई है। ऐसे में दूध मुहे उस बच्चे को अपनी मां से अलग कर दूसरे वार्ड में भर्ती किया गया है।

इस दूध मुहे बच्चे की देखभाल डॉक्टर और नर्स कर रही हैं। जब एक डॉक्टर (Doctor) ने उस बच्चे को रोते हुए देखा तो उससे रहा नहीं गया। उसने बच्चे को अपनी गोद में उठा लिया और मां की ममता देकर उसे चुप कराया।


राज्यों में कोरोना वायरस का आंकड़ा

-दिल्ली में कोरोना के 3,460 नए मामले सामने आए और 63 लोगों की मौत हो गई। राजधानी में कुल मामलों की कुल संख्या 77,240 हो गई है।

-महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के 5024 नए मामले रिपोर्ट किए और 175 लोगों की मौत हो गई। अब राज्य में संक्रमितों की संख्या डेढ़ लाख के पार हो गई।

ये भी पढ़ें- राज्य में कोरोना का सबसे खतरनाक स्टेज शुरू, CM ने किया एलान

-गुजरात में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 580 नए मामले सामने आए और 18 लोगों की मौत हुई है। राज्य में पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 30,158 हो गई है।

-पश्चिम बंगाल में कोरोना 542 नए मामले सामने आए और 10 लोगों की जान चली गई। राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 16,190 हो गई है।

-तमिलनाडु में पिछले 24 घंटे में 3523 नए मामले दर्ज किए गए और 46 लोगों की मौत हो गई। राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 74, 622 हो गई है।


झारखंड में 31 जुलाई तक बढ़ा लॉकडाउन

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ट्वीट ने लॉकडाउन बढ़ाने का एलान किया है। उन्होंने राज्य में बंदी 31 जुलाई तक लागू कर दी है। इस बात की जानकारी उन्होंने ट्वीट के जरिये दी।

ये भी पढ़ेंः देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार में तेजी, पांच लाख के ऊपर पहुंची मरीजों की संख्या

उन्होंने ट्वीट पर लिखा, ‘कोरोना से संघर्ष में हमें आप सबके सहयोग से अब तक हमें अपेक्षित सफलता मिली है, पर संघर्ष अभी जारी है। स्थिति की गम्भीरता को देखते हुए राज्य सरकार ने लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ाने का फ़ैसला लिया है। पीछे, समय समय पर लॉकडाउन में दी गयी रियायतें जारी रहेंगी।'

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News