कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले: मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, मिली ये सुविधा

LTC कैश वाउचर योजना के तहत कर्मचारियों को एक और सुविधा दी गई है। अब कर्मचारी पत्नी या परिवार के अन्य सदस्यों के नाम से कोई वस्तु या सेवा खरीद सकेंगे। 

Update: 2020-11-11 11:19 GMT
कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले: मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, मिली ये सुविधा

नई दिल्ली: दिवाली से पहले केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल, केंद्र की ओर से राज्य कर्मचारियों, राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों और निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को दी जाने वाली LTC कैश वाउचर योजना के तहत एक और सुविधा दी है। इसके तहत अब कर्मचारी पत्नी या परिवार के अन्य सदस्यों के नाम से कोई वस्तु या सेवा खरीद सकेंगे। लेकिन ये सदस्य LTC किराया पाने के योग्य होने चाहिए।

क्या कहा वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने?

इस मामले में वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने स्पष्ट किया कि अगर किसी कर्मचारी द्वारा औपचारिक तौर पर इस योजना में शामिल होने का ऑप्शन नहीं चुना गया है तो उसकी तरफ से 12 अक्टूबर या इसके बाद 12 प्रतिशत से ज्यादा GST वाली वस्तु या सेवा खरीद पर कैश पाने का दावा किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: LAC से बड़ी खबर: भारत-चीन सेना को लेकर बड़ा ऐलान, लिया गया फैसला

(फोटो- सोशल मीडिया)

इन लोगों के नाम पर खरीदा जा सकता है उत्पाद

व्यय विभाग की तरफ से स्पष्ट किया गया है कि LTC कैश वाउचर योजना के तहत पति, पत्नी या परिवार के किसी अन्य सदस्य के नाम सामान और सेवाओं को खरीदा जा सकता है, जो एलटीसी के लिए योग्य हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि मोदी सरकार की तरफ से हाल ही में देश की अर्थव्यवस्था में मांग को बढ़ाने के लिए इस साल कर्मचारियों को एलटीसी के एवज में कैश वाउचर देने का ऐलान किया गया है।

यह भी पढ़ें: देश के प्रथम शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की जयंती, यहां से जुड़ी हैं पुरानी यादें

सरकार चार साल में कर्मचारियों को देती है LTC

बता दें कि कर्मचारी कैश वाउचर का इस्तेमाल केवल उन गैर-खाद्य सामानों को खरीदने में कर सकते हैं, जिन पर GST लगता है। जिन उत्पाद पर GST की दर 12 फीसदी या फिर उससे अधिक है, उन उत्पादों को खरीदने के लिए वाउचर का इस्तेमाल किया जा सकता है। बता दें कि सरकार की तरफ से हर चार साल में कर्मचारियों को उनकी मनपसंद के किसी डेस्टिनेशन (Destination) की यात्रा के लिए LTC दिया जाता है। इसके अलावा एक LTC उनके गृह राज्य की यात्रा के लिए भी दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: तड़पती रही महिला पुलिस: सरेआम निकाल दी आंखें, फिर दे दी ऐसी मौत

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News