Delhi Liquor Case: मनीष सिसोदिया की जमानत पर कोर्ट में सुनवाई जारी, ईडी केस में मांगी है बेल

Delhi Liquor Case: दिल्ली के चर्चित शराब घोटाले में आरोपी नंबर वन बनाए गए पूर्व डिप्टी सीएम और आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता पिछले महीने से जेल में हैं। वो बाहर निकलेंगे या उन्हें अभी और कुछ समय सलाखों के पीछे रहना होगा, ये आज तय हो जाएगा।

Update: 2023-04-12 16:16 GMT
पूर्व डिप्टी सीएम और आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता: Photo- Social Media

Delhi Liquor Case: दिल्ली के चर्चित शराब घोटाले में आरोपी नंबर वन बनाए गए पूर्व डिप्टी सीएम और आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता पिछले महीने से जेल में हैं। वो बाहर निकलेंगे या उन्हें अभी और कुछ समय सलाखों के पीछे रहना होगा, ये आज तय हो जाएगा। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में उनकी जमानत याचिका पर सुनवाई चल रही है। सिसोदिया ने ईडी केस में बेल की मांग की है।

दिल्ली एक्सजाइज पॉलिसी

दरअसल, मनीष सिसोदिया पर आरोप है कि दिल्ली के आबकारी मंत्री के पद पर रहते हुए उन्होंने ऐसी एक्सजाइज पॉलिसी बनाई, जिससे कुछ खास शराब कारोबारियों को फायदा है। इस नीति से दिल्ली सरकार के राजस्व को नुकसान पहुंचा है। आरोप है कि इसके बदले शराब कारोबारियों ने आम आदमी पार्टी के नेताओं को 100 करोड़ दिए। जिसका इस्तेमाल पंजाब विधानसभा चुनाव के दौरान किया गया।

सिसोदिया के खिलाफ सीबीआई ने इस मामले को लेकर कार्रवाई पिछले साल ही शुरू कर दी थी। जांच एजेंसी ने अपनी जांच में आप नेता को आरोपी नंबर वन बनाया है। इस साल 26 फरवरी को घंटों पूछताछ के बाद सीबीआई ने मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया था। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट से जमानत अर्जी खारिज होने के बाद उन्होंने डिप्टी सीएम के पद से इस्तीफा दे दिया था।

मनी लॉन्ड्रिंग का मामला

मनी लॉन्ड्रिंग का मामला सामने आने के बाद एक अन्य केंद्रीय एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय भी एक्टिव हो गई। ईडी ने 9 मार्च को घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया। तब से वो तिहाड़ जेल में बंद हैं। जहां उनके एक और सहयोगी पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन बीते 1 साल से अधिक समय से बंद हैं।

हालांकि, मनीष सिसोदिया पर लगे आरोपों को आम आदमी पार्टी और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल खारिज करते रहे हैं। केजरीवाल समेत आप नेताओं का कहना है कि उनकी कामयाबी से घबराकर बीजेपी उन्हें रोकने की कोशिश कर रही है।

बता दें कि दिल्ली शराब घोटाला केस में आम आदमी पार्टी के नेताओं के अलावा तेलंगाना सीएम केसीआर की बेटी कविता भी फंसी हुई हैं। सीबीआई के अलावा ईडी भी उनसे कई दौर की पूछताछ कर चुकी है। उनके पूर्व सीएम और करीबी बिजनेसमैन गिरफ्तार हो चुके हैं।

Tags:    

Similar News