दिवाली के दिन दोपहर में खट्टर लेंगे सीएम व चौटाला डिप्टी सीएम की शपथ

हरियाणा में बीजेपी और दुष्यंत चौटाला की पार्टी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) की सरकार बनने जा रही है। इस नई सरकार में बीजेपी का मुख्यमंत्री और जेजेपी का उपमुख्यमंत्री होगा। बीजेपी की विधायक दल की बैठक में मनोहर लाल खट्टर को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। 

Update: 2019-10-26 03:50 GMT

नई दिल्ली: हरियाणा में बीजेपी और दुष्यंत चौटाला की पार्टी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) की सरकार बनने जा रही है। इस नई सरकार में बीजेपी का मुख्यमंत्री और जेजेपी का उपमुख्यमंत्री होगा। बीजेपी की विधायक दल की बैठक में मनोहर लाल खट्टर को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। खट्टर दिवाली के दिन रविवार दोपहर 2:15 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। जननायक जनता पार्टी के दुष्यंत चौटाला डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की मौजूदगी में हुई विधायक दल की बैठक में मनोहर लाल खट्टर को विधायक दल का नेता चुना गया है।

यह भी पढ़ें...जानिए कौन हैं जम्मू-कश्मीर के पहले LG मुर्मू, PM मोदी के हैं भरोसेमंद IAS

विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद मनोहर लाल खट्टर ने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया और अपना इस्तीफा दिया। खट्टर के साथ केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और जेजेपी के नेता दुष्यंत चौटाला भी मौजूद रहे।

राज्यपाल से मुलाकात के बाद मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि वह जेजेपी के 10 और सात निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सरकार बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह गोपाल कांडा का समर्थन नहीं लेंगे।

खट्टर ने कहा कि सरकार को बीजेपी के 40, जेजेपी के 10 और सात निर्दलीय, कुल 57 विधायकों का समर्थन है।

हरियाणा सरकार में डिप्टी सीएम के सवाल और इसके लिए अपने नाम की चर्चा पर पूछे जाने पर अनिल विज ने कहा कि दो डिप्टी सीएम पर बैठक में चर्चा नहीं हुई। उन्होंने कहा कि पार्टी का वफादार सिपाही हूं, पार्टी जहां खड़ा करेगी, वहीं खड़े हो जाएंगे।

इसके साथ ही विज ने कहा कि गोपाल कांडा का बीजेपी समर्थन नहीं ले रही है। तो वहीं रविशंकर प्रसाद ने दो उपमुख्यमंत्री के सवाल पर कहा कि यह विषय मनोहर लाल खट्टर का है।

यह भी पढ़ें...चुनाव के बाद देर रात सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 3 राज्यों के राज्यपाल बदले

विधायक दल की बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक रवि शंकर प्रसाद अनिल जैन के साथ विधायक दल की मीटिंग में मौजूद थे।

यह भी पढ़ें...हरियाणा में बनेगी BJP-JJP की सरकार, जानिए कौन होगा CM और डिप्टी CM

अभी जेजेपी की तरफ से कौन उपमुख्यमंत्री होगा इस पर संस्पेंस बरकार है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दुष्यंत चौटाला की मां नैना चौटाला का नाम उपमुख्यमंत्री पद के लिए रेस में है। नैना चौटाला अजय चौटाला की पत्नी हैं और चौटाला खानदान की पहली महिला विधायक हैं।

यह भी पढ़ें...इस दिवाली अयोध्या में क्या खास करने जा रही योगी सरकार? यहां जानें

बता दें कि मनोहर लाल खट्टर ने गठबंधन के ऐलान के बाद कहा था कि राज्य में सरकार बनाने की प्रक्रिया कल से शुरू हो जाएगी। हम कल ही राज्यपाल से सरकार के गठन के लिए मिलेंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

Tags:    

Similar News