डंडे वाली शादी: देख हर कोई रह गया दंग, ऐसे बंध गए पवित्र बंधन में

कोरोना वायरस  के बढ़ते संक्रमण के चलते देशभर में 17 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। ऐसे में मध्य प्रदेश के शासन के दिशा-निर्देशों के बीच धार के कुक्षी के पास टोंकी में वर-वधू शादी के पवित्र बंधन में बंधे गए।

Update: 2020-05-02 13:15 GMT
डंडे वाली शादी: देख हर कोई रह गया दंग, ऐसे बंध गए पवित्र बंधन में

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते देशभर में 17 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। ऐसे में मध्य प्रदेश के शासन के दिशा-निर्देशों के बीच धार के कुक्षी के पास टोंकी में वर-वधू शादी के पवित्र बंधन में बंधे गए। इस जोड़े ने शारीरिक दूरी का पालन कर 28 अप्रैल को शादी पूरे रीतिरिवाज के साथ हुई। दूल्हा-दूल्हन दोनों ने मास्क पहनकर सोशल डिस्टेंशिंग का पालन करते हुए लकड़ियों के सहारे एक-दूसरे को माला पहनाई।

ये भी पढ़ें...आज रो रहा देश: लड़ते-लड़ते शहीद हुए 2 होनहार जवान, जिनसे कांपते थे आंतकी

मंदिर को पहले सैनिटाइज किया

गांव टोंकी के शिक्षक जगदीश मंडलोई की पुत्री भारती की सगाई अमझेरा निवासी डॉ. करणसिंह निगम के पुत्र तथा अमझेरा में ही पदस्थ पशु चिकित्सक डॉ. राजेश निगम के साथ तय हुई थी।

शादी के कार्ड बांट दिए गए थे। भारती का शुभलग्न 26 अप्रैल को तय था, लेकिन लॉकडाउन के कारण शादी तो हुई, मगर धूमधाम से नहीं की जा सकी।

दोनों दूल्हा-दूल्हन पक्ष के मुखियाओं ने भीड़ न करते हुए गांव से दूर हनुमान मंदिर में चुनिंदा लोगों की उपस्थिति में शादी करने का फैसला लिया। मंदिर को पहले सैनिटाइज किया गया।

ये भी पढ़ें...5 करोड़ लोगों का मिला विश्वास, न्यूजट्रैक ने बनाया एक और रिकॉर्ड

लकड़ी से माला पहनाने का प्लान लड़की के पिता का

फिर साधारण तरीके से दूल्हा-दूल्हन ने एक मीटर दूरी पर खड़े होकर एक-दूसरे को लकड़ी की मदद से माला पहनाई। लकड़ी से माला पहनाने का प्लान लड़की के पिता ने बताया।

शादी के बाद उपस्थित सभी लोगों ने साबुन से अच्छी तरह हाथ धोकर खाना खाया तथा नए जीवन की शुरुआत कर रहे दंपत्ती को आशीर्वाद दिया। वर-वधू ने इस दिन को यादगार बनाने के लिए मंदिर पौधारोपण भी किया और शुभ-मंगल की कामना की।

ये भी पढ़ें...खूंखार आतंकी छूटे: अलर्ट पर है सेना, हाफिज सईद संग रच रहे साजिश

Tags:    

Similar News