MP Election 2023: सपा-कांग्रेस में शह-मात जारी ! मिर्ची बाबा ने छोड़ा 'हाथ' का साथ, 'साइकिल' पर हुए सवार...अखिलेश ने दी बधाई

MP Election 2023: मध्य प्रदेश के चर्चित वैराग्यानंद गिरि उर्फ मिर्ची बाबा ने कांग्रेस का साथ छोड़ अब समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया है। सपा के टिकट से वो चुनाव लड़ेंगे। मिर्ची बाबा को कमलनाथ सरकार में राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त था।

Report :  aman
Update: 2023-10-23 13:03 GMT

Akhilesh Yadav Meet Mirchi Baba (Social Media)

Akhilesh Yadav Meet Mirchi Baba : मध्य प्रदेश में सीटों के बंटवारे को लेकर समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और कांग्रेस के बीच तनातनी की खबरों के बीच एक और 'बड़ा खेल' हुआ है। अक्सर सुर्ख़ियों में रहने वाले मिर्ची बाबा (Mirchi Baba) ने कांग्रेस का साथ छोड़ सपा का दामन थाम लिया है। इतना ही नहीं, मिर्ची बाबा सपा के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरने भी जा रहे हैं। इसके लिए समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उन्हें बधाई दी।

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर मिर्ची बाबा के साथ तस्वीर भी शेयर की। आपको बता दें, मिर्ची बाबा आधिकारिक तौर पर कभी कांग्रेस में शामिल नहीं हुए थे, मगर वे लगातार कांग्रेसी नेताओं के साथ रहते और नजर आते थे। उनका प्रचार-प्रसार भी किया करते थे।

ये भी पढ़ें ...डैमेज कंट्रोल में जुटी कांग्रेस ! खफ़ा अखिलेश यादव को मनाने राहुल गांधी ने भेजा संदेश, क्या अजय राय पर गिरेगी गाज?

'मिर्ची बाबा को शुभकामनाएं'

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल से पोस्ट किया। जिसमें उन्होंने लिखा, 'मप्र के मिर्ची बाबा से एक शिष्टाचार भेंट और उनके मप्र विधानसभा में एक विशेष सीट से चुनाव लड़ने के लिए शुभकामनाएँ!'

मिर्ची बाबा को मिला था राज्यमंत्री का दर्जा

आपको बता दें, मिर्ची बाबा को कांग्रेस का करीबी माना जाता रहा है। 5 साल पहले यानी 2018 में जब मध्य प्रदेश में कमलनाथ ने नेतृत्व में सरकार बनी थी तब मिर्ची बाबा को राज्यमंत्री का दर्जा मिला था। उस वक़्त मिर्ची बाबा कहीं ज्यादा चर्चा में थे।

ये भी पढ़ें ...SP-Congress spat : 'खत्री का बच्चा कभी न सच्चा, अगर सच्चा...', सपा नेता आईपी सिंह ने कमलनाथ पर बोला हमला, बढ़ी रार

दिग्विजय सिंह के लिए 'मिर्ची यज्ञ',...वादे से मुकरे    

पिछले लोकसभा चुनाव अर्थात 2019 में पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह की जीत के लिए बड़ा यज्ञ (मिर्ची यज्ञ) किया था। तब हवन में 5 क्विंटल मिर्ची जलाए गए थे। उस समय मिर्ची बाबा ने दावा किया था कि, अगर दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) चुनाव नहीं जीते तो वह जल समाधि ले लेंगे। हालांकि, दिग्विजय सिंह बीजेपी प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा सिंह (Sadhvi Pragya Singh) से चुनाव हार गए थे। बाबा में बाबा अपनी बात से मुकर गए। 

...जब मिर्ची बाबा पर लगे थे रेप के आरोप

वैराग्यानंद गिरी को ही लोग मिर्ची बाबा के नाम से जानते हैं। कई महीनों पहले बाबा भोपाल के सेंट्रल जेल में बंद थे। उन पर बलात्कार का आरोप था। हालांकि, बाद में वो इस आरोप से बरी हो गए। उन्हें 6 सितंबर को जेल से रिहा कर दिया गया। मिर्ची बाबा ने करीब 13 महीने का समय जेल में व्यतीत किया। रिहा होने पर मिर्ची बाबा ने कहा था, 'सत्य की विजय हुई। चूंकि, वो विपक्षी पार्टी कांग्रेस के करीबी रहे हैं, इसलिए उन्हें फंसाया गया।

ये भी पढ़ें ...UP Politics: अखिलेश के 'चिरकुट नेता' वाले बयान पर अजय राय ने पलटकर कहा- 'ऑस्ट्रेलिया से पढ़े हैं लेकिन भाषा गली-मोहल्ले जैसी'

क्या था मामला?

आपको बता दें, मिर्ची बाबा तब मुश्किलों में घिर गए थे जब साल 2022 की 8 अगस्त को रायसेन की 28 वर्षीय महिला ने भोपाल के महिला थाने में उन पर केस दर्ज कराया था। उक्त महिला ने पुलिस से कहा था कि मिर्ची बाबा ने भभूति खिलाकर उसके साथ रेप किया। जिसके बाद पुलिस ने बाबा को ग्वालियर से पकड़ा था।

Tags:    

Similar News