भूकंपोें से हिला देश: 22 तेज झटकों से कांपे लोग, रह रहे घरों के बाहर

दुनियाभर में लगातार आ रहे भूकंप के झटकों ने सभी को हैरान-परेशान करके रख दिया है। ऐसे में मिजोरम में इस महीने कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जाने की वजह से लोग सहमे हुए हैं।

Update: 2020-07-23 10:58 GMT

आइजोल । दुनियाभर में लगातार आ रहे भूकंप के झटकों ने सभी को हैरान-परेशान करके रख दिया है। ऐसे में मिजोरम में इस महीने कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जाने की वजह से लोग सहमे हुए हैं। इन हालातों को देखते हुए म्यांमार की सीमा से लगे चंफाई जिले में लोग अपने घरों से बाहर अस्थायी तंबू लगाकर रह रहे हैं। वहां के एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी है।

ये भी पढ़ें... लॉकडाउन में लगा बेटी का दाम: 45000 में हैवानियत पर उतरा बाप, किया ये काम

22 बार भूकंप के तेज झटके

18 जून से आज 23 जून तक मिजोरम के चार जिलों चंफाई,सईतुआल, सईहा और सेरछिप में कुल 22 बार भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। जिनकी तीव्रता हर बार 4.2 से 5.5 के बीच दर्ज की गई थी। इन जिलों में चंफाई सबसे अधिक प्रभावित हुआ था।

ये भी पढ़ें...250 जवानों की मौत: इस हमले से कांप उठा ये देश, जंग के लिए हुआ तैयार

गांवों में लोगों ने अस्थायी तंबू बनाए

यहां के चंफाई जिला उपायुक्त मारिया सी टी जुआली ने बताया कि कई गांवों में लोगों ने अस्थायी तंबू बनाए हैं और जिला प्रशासन ने उन्हें तिरपाल, पानी के बैरल, सोलर लैंप और प्राथमिक चिकित्सा किट मुहैया कराया है।

उन्होंने कहा कि बूढ़े लोगों को बिस्कुट और सोराजो (फुड सप्लिमेंट) भी दी जा रही है।

उपायुक्त मारिया सी टी जुआली के मुताबिक, एक महीने में लगभग 20 भूकंपों से चंफाई जिला प्रभावित हुआ है। उन्होंने कहा कि भूकंप से 16 से अधिक गांव प्रभावित हुए हैं जिनमें गिरजाघर और सामुदायिक हॉल सहित 170 से अधिक घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। ऐसे में वहां लोगों को कोरोना से इतना डर नहीं है जितना भूंकप का है।

ये भी पढ़ें...लगेगा 1 लाख जुर्माना: सरकार ने बिना मास्क वालों पर लिया एक्शन, जाना पड़ेगा जेल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News