Onion Export Ban Lift: मोदी सरकार ने हटाया प्याज के निर्यात पर लगा प्रतिबंध, 50 लाख टन प्याज एक्सपोर्ट की दी मंजूरी

Onion Export Ban Lift: केंद्र सरकार ने प्याज़ के निर्यात पर लगा बैन हटा लिया है। हालांकि, सरकार ने प्याज़ के निर्यात पर बैन 31 मार्च 2024 तक लगाया था, लेकिन डेडलाइन खत्म होने से पहले ही इस प्रतिबंध को हटा दिया गया।

Report :  Jugul Kishor
Update:2024-02-18 13:07 IST

प्याज ( फोटो: सोशल मीडिया)

Onion Export Ban Lift: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने आज यानि शनिवार को एक बड़ा फैसला लिया है। मोदी सरकार ने प्याज के निर्यात पर लगाए गए बैन को हटा लिया है। जानकारी के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता वाली मंत्री समिति ने प्याज के निर्यात को मंजूरी दे दी है। बता दें कि देश में प्याज की बढ़ती कीमतों को ध्यान में रखते हुए इसके निर्यात पर बैन लगा दिया गया था और प्रतिबंध की डेडलाइन 31 मार्च तय की गई थी। लेकिन, डेडलाइन खत्म होने से पहले ही प्याज पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया गया है।

गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई मंत्री समित की बैठक में प्याज के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को हटाया गया है। प्रतिबंध हटाने के पीछे लोगों का मानना है कि गुजरात और महाराष्ट्र में नया प्याज तैयार हो गया, जिससे प्याज का स्टॉक बढ़ गया है। प्याज के बढ़े हुए स्टॉक को देखते हुए की केंद्र सरकार ने प्रतिबंध हटा लिया है।

बांग्लादेश को 50,000 टन प्याज निर्यात करने की मंजूरी

कई रिपोर्ट्स में ये उम्मीद जताई जा रही थी, कि केंद्र सरकार प्याज के निर्यात पर लगे प्रतिबंध हटाने की योजना बना रही है। इसका मुख्य कारण प्याज उत्पादक क्षेत्रों में प्याज समेत अन्य सब्जियों की कीमतों में आई गिरावट का बताया गया था। अब केंद्रीय मंत्री समिति ने बैन हटाने का फैसला लेते हुए 3 लाख मीट्रिक टन प्याज के निर्यात को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही बांग्लादेश में भी 50,000 टन प्याज निर्यात को मंजूरी दी गई है।

दिसंबर में प्याज के निर्यात पर लगा था प्रतिबंध 

बता दें कि दिसंबर के महीने में प्याज के कीमतें आसमान छू रही थीं, आलम ये था कि फुटकर में प्याज 100 रूपये किलो तक बिक रहा था, हालांकि, सरकार के प्रयास के बाद प्याज की कीमतों में कमी देखने को मिली थी। प्याज की कीमतें ज्यादा बढ़ने के बाद केंद्र सरकार ने गुजरे आठ दिसंबर 2023 को प्याज के निर्यात पर बैन लगा दिया था। विदेशी व्यापार के डायरेक्टोरेट जनरल की तरफ से इस संबंध में जारी किए गए एक नोटिफिकेशन में बताया गया था कि 31 मार्च 2024 तक के लिए प्याज के निर्यात पर बैन लगाया गया था।   

Tags:    

Similar News