उदयपुर में बोले पीएम मोदी- हमें चुनौतियों को चुनौती देने की आदत

Update: 2017-08-29 09:40 GMT

उदयपुर: पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने राजस्थान दौरे पर कई सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन किया पीएम ने देश के तीसरे हैंगिंग ब्रिज का भी उद्घाटन किया है।

ये भी देखें:डोकलाम विवाद सुलझा, अब चीन में BRICS समिट में हिस्सा लेंगे मोदी

मोदी ने कहा कि एक ही कार्यक्रम में 15,000 करोड़ रुपए की योजनाओं की शुरुआत होना एक बड़ी घटना। उन्होंने पिछली सप्रंग सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि हमारे सामने ऐसे हालात छोड़कर गए हैं कि बुराईयां बढ़ गई। अगर कोई ढीला इंसान होता तो शायद डर जाता, लेकिन हम जरा अलग मिट्टी के बने हैं। हमें चुनौतियों को चुनौती देने की आदत है।

ये भी देखें:राष्ट्रीय खेल दिवस: मोदी ने राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज पोर्टल का किया शुभारंभ

पीएम मोदी ने कहा 5600 करोड़ के निर्माण हमारी सरकार बनने के बाद शुरू हुए जो कि पूरे हो रहे हैं। अभी तक हम गढ्ढे में पड़ी योजनाओं को पूरा कर रहे हैं, उन्हें गढ्ढे से बाहर निकालने में काफी ताकत लग रही है।

ये भी देखें: शाहरुख़ खान ने राम रहीम की सजा सुनते ही रोकी शूटिंग, जाने क्यों !

पीएम ने कहा कि पुराने जमाने में सरकारें लंबी परियोजनाओं से भागती रहती थी, लेकिन हमने इन चुनौतियों को पूरा करने का चैलेंज लिया। जिसका फायदा लंबे समय के बाद भी दिखेगा। राजस्थान की सड़कों में पैसा उगलने की ताकत है, दुनियाभर के लोग राजस्थान आना चाहते हैं, इसके लिए हमें अच्छा इन्फ्रास्ट्रकचर चाहिए। टूरिज्म की वजह से फूल बेचने वाले, काम करने वाला और चाय बेचने वाले को भी फायदा होता है।

मोदी ने कहा कि जितने सड़कें और रेल की पटरियां पहले बनती थी, आज उससे दोगुनी बन रही है। अभी जीएसटी आया तो लोगों को लगा कि क्या होगा। राजस्थान के अधिकारी 15 दिन का अभियान चलाकर कारोबारियों को जीएसटी में शामिल करें। जिससे छोटे कारोबारी भी इसका लाभ उठा सकें।

काफी खास है हैंगिंग ब्रिज

1.4 किमी लंबाई यह हैंगिंग ब्रिज बिना किसी पिलर का है। इसका काम पिछले 9 साल से चल रहा था और इसके निर्माण में 8 देशों के इंजीनियरों लगे थे। चंबल नदी पर बने इस ब्रिज पर 277 करोड़ की लागत आई।

ये भी देखें:अभी #RamRahim की जगदीप सिंह से दो मुलाकात बाकी हैं, बाबा तो गयो!

पूर्व की सप्रंग सरकार ने इस के निर्माण के लिए जापान और कोरिया की मदद ली जिसमें बाद में कई और देश जुड़ते चले गए, इसका निर्माण 2008 में काम शुरु हुआ। लेकिन एक दुर्घटना के बाद इसका काम रुक गया, इसके बाद 2014 में एक बार इसका काम आरंभ हुआ और आज पीएम ने इसे देश को समर्पित किया।

 

Tags:    

Similar News