लोकसभा चुनाव से पहले किसानों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में मोदी सरकार

लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र की मोदी सरकार किसानों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर ली है। सरकार की किसानों को साल में प्रति एकड़ 12 हजार रुपये देने की योजना है। इस प्रस्ताव को अंतिम रूप दे दिया गया है और इसके लिए सवा लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

Update: 2019-01-23 04:56 GMT

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र की मोदी सरकार किसानों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर ली है। सरकार की किसानों को साल में प्रति एकड़ 12 हजार रुपये देने की योजना है। इस प्रस्ताव को अंतिम रूप दे दिया गया है और इसके लिए सवा लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार इसकी घोषणा आम बजट या उससे पहले कर सकती है।

यह भी पढ़ें.....‘नेताजी’ की जयंती आज: PM मोदी लाल किले में ‘बोस’ संग्रहालय का करेंगे उद्घाटन

नीति आयोग ने तैयार की है यह योजना

मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाल से कहा गया है कि नीति आयोग ने वित्त मंत्रालय और कृषि विकास मंत्रालय की सिफारिश पर यह योजना तैयार की है। इसमें प्रति एकड़ छह हजार रुपये एक सीजन में दिए जाएंगे। देश में 14 करोड़ किसानों के पास करीब 13 करोड़ हेक्टेयर कृषि भूमि है। नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार साल 2011-12 से 2015-16 के दौरान कृषि संबंधी आय में सालाना केवल 0.4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

यह भी पढ़ें.....पूर्व डिप्टी एसपी के खिलाफ कोर्ट ने केस वापस लेने की अर्जी की मंजूर

केंद्र की योजना की खासियत

केंद्र सरकार ने भूमिहीनों के लिए विशेष प्रावधान किए हैं। देश में 90 प्रतिशत छोटे और मझोले किसान हैं, जिनके पास अधिकतम दो हेक्टेयर तक भूमि है। किसानों के पास 45 फीसदी सिंचित और 55 फीसदी गैर सिंचित भूमि है। उनके पास कृषि के अलावा पशुपालन आय का मुख्य जरिया है। ऐसे में सरकार से एकमुश्त सहायता मिलने से किसान उन्नत खेती के लिए प्रेरित होंगे।

यह भी पढ़ें.....मिला इतने साल बाद इंसाफ, दुष्कर्म के बाद हत्या के मामले में दो को आजीवन कारावास

Tags:    

Similar News