National anthem: जम्मू कश्मीर के सभी स्कूलों में राष्ट्रगान अनिवार्य

National anthem: जम्मू-कश्मीर के स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया सर्कुलर।

Update: 2024-06-14 09:49 GMT

Jammu and Kashmir (Newstrack)

National anthem: जम्मू कश्मीर के सभी स्कूलों में अब राष्ट्रगान को जरूरी कर दिया गया है। इसको लेकर जम्मू-कश्मीर के स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से एक सर्कुलर जारी किया गया है। सर्कुलर में सभी स्कूलों में राष्ट्रगान को अनिवार्य कर दिया गया है। 

जम्मू कश्मीर के शिक्षा विभाग ने केंद्र शासित प्रदेश के सभी स्कूलों को सुबह की प्रर्थना सभा राष्ट्रगान से शुरू करने के निर्देश दिए हैं। विभाग के प्रधान सचिव ने एक सर्कुलर जारी कर सभी स्कूलों को पूरे केंद्र शासित प्रदेश में सुबह की सभा एक समान बनाने का निर्देश दिया है।

शिक्षा विभाग द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया है कि मानक प्रोटोकॉल के अनुसार सुबह की सभा राष्ट्रगान से शुरू होनी चाहिए। शिक्षा विभाग ने कहा कि सुबह की सभा छात्रों में एकता और अनुशासन की भावना पैदा करने में एक अमूल्य अनुष्ठान साबित हुई है।

मंच के रूप में काम करती हैं

स्कूलों में सुबह की सभाएं नैतिक अखंडता, साझा समुदाय और मानसिक शांति के मूल्यों को पोषित करने के लिए मंच के रूप में काम करती हैं। विभाग का कहना है कि हालांकि, यह देखा गया है कि इस तरह के महत्वपूर्ण अनुष्ठान को प्रदेश के विभिन्न स्कूलों में समान रूप से नहीं निभाया जा रहा है। विभाग द्वारा जारी परिपत्र में स्कूलों के लिए 16 कदम सुझाए गए हैं।

अतिथि वक्ताओं को आमंत्रित किया जाए

विभाग ने सुझाव दिया कि अतिथि वक्ताओं को आमंत्रित किया जाए। पर्यावरण के बारे में छात्रों में जागरूकता पैदा की जाए तथा नशीली दवाओं के खतरे के खिलाफ भी विद्यार्थियों में जागरूकता पैदा की जाए। इन बातों को स्कूलों को अपनी सुबह की सभाओं में शामिल करना चाहिए।

Similar News