किसानों पर बड़ा एलान: मोदी सरकार ने दी राहत, कृषि मंत्री ने की थी मांग

सरकार ने एमपी के किसानों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रीमियम के पैसे को जमा करने की तारीख को बढ़ा दिया है। जो किसानों के लिए एक राहत की खबर है।

Update: 2020-09-04 07:39 GMT
कृषि मंत्री के ये मांग करने के बाद केंद्र सरकार ने इस मांग पर विचार करते हुए किसानों के लिए 7 सितंबर तक तारीख बढ़ाकर इसे मंजूरी दे दी।

नई दिल्ली: एक ओर पूरा देश वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से जूझ रहा है। तो दूसरी ओर बाढ़ ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। बाढ़ से सबसे ज्यादा आहत देश का अन्नदाता किसान है। क्योंकि बाढ़ ने किसान की फसल को काफी नुकसान पहुंचाया है। अब किसानों का खयाल करते हुए मोदी सरकार ने किसानों को राहत प्रदान की है। लेकिन मोदी सरकार ने ये राहत अभी सिर्फ मध्य प्रदेश के किसानों को दी है।

सरकार ने एमपी के किसानों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रीमियम के पैसे को जमा करने की तारीख को बढ़ा दिया है। जो किसानों के लिए एक राहत की खबर है। मध्य प्रदेश के किसानों को ये राहत इसलिए प्रदान की गई है क्योंकि प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्रीमियम भुगतान करने की तारीख बढ़ाने की मांग की थी।

केंद्र सरकार ने दी MP के किसानों को राहत

MP के किसानों को केंद्र सरकार ने प्रदान की राहत (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- हिला जम्मू-कश्मीरः सेना का हुआ भयानक हादसा, चलते हुए पलटा वाहन

कृषि मंत्री के ये मांग करने के बाद केंद्र सरकार ने इस मांग पर विचार करते हुए किसानों के लिए 7 सितंबर तक तारीख बढ़ाकर इसे मंजूरी दे दी। इस बात की जानकारी देते हुए मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि केन्द्र ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्रीमियम भुगतान की तारीख रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, देवास और हरदा जिलों में बढ़ाकर 7 सितंबर कर दी है।

MP के किसानों को केंद्र सरकार ने प्रदान की राहत (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- सुशांत केस पर CBI: अधिकतर रिपोर्ट विश्वसनीय नहीं, इन लोगों से हुई पूछताछ

इससे पहले कृषि मंत्री पटेल ने ही हाल के दिनों में प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिस से प्रभावित हुए क्षेत्रों में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसल बीमा प्रीमियम के भुगतान की अंतिम तिथि 31 अगस्त से बढ़ाकर 7 सितंबर करने का अनुरोध किया था। जिसके बाद अब केंद्र सरकार ने इस मांग को मानते हुए फसल बीमा प्रीमियम के भुगतान की अंतिम तिथि को 31 अगस्त से बढ़ाकर 7 सितंबर तक कर दिया है।

प्रदेश कृषि मंत्री ने की थी सरकार से मांग

MP के किसानों को केंद्र सरकार ने प्रदान की राहत (फाइल फोटो)

प्रदेश कृषि मंत्री पटेल ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कृषि बीमा कंपनी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष, सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) एमके पोद्दार को बुधवार को लिखे पत्र में पटेल ने बताया कि भारी बारिश और बाढ़ के कारण 15 जिलों में किसान समय पर फसल बीमा प्रीमियम का भुगतान नहीं कर सके हैं। जिसको ध्यान में रखते हुए प्रीमियम भुगतान की अंतिम तिथि 31 अगस्त से बढ़ाकर 7 सितम्बर की जाए।

ये भी पढ़ें- कुत्ते ने खोजा ओसामा को: अब दिल्ली मेट्रो में होगा तैनात, बहुत खतरनाक है पोलो

कृषि मंत्री ने तारीख बढ़ाने का अनुरोध करते हुए बताया था कि प्रदेश के अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला, जबलपुर, नरसिंहपुर, हरदा, होशंगाबाद, देवास, रायसेन, सीहोर, खंडवा, खरगौन, धार, बड़वानी और अलीराजपुर जिलों में किसानों को अधिक बारिश और बाढ़ की स्थिति का सामना करना पड़ा है। उन्होंने बताया था कि इन जिलों में 28 अगस्त से भारी बारिश हुई और इस कारण से किसान समय पर फसल बीमा का प्रीमियम जमा कराने में असमर्थ थे। उनकी इस मांग को मानते हुए केंद्र सरकार ने तारीख आगे बढ़ाकर 7 सितंबर कर दी है।

Tags:    

Similar News