राज्यसभा में हंगामा: उपसभापति के खिलाफ विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव, ये है वजह...

लेकिन इन बिलों के पास होने से नाराज़ विपक्ष ने राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला दिया है।

Update: 2020-09-20 11:28 GMT
अब नाराज विपक्ष के जरिए राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है

नई दिल्ली: संसद का मानसून सत्र चल रहा है। जिसमें काफी बहस और गहमागहमी मची हुई है। पहले ये गहमागहमी देश की नीचे गिरती इकनॉमी की वजह से मची ती। वहीं अब संसद के दोनों सदनों में ये सरगरमी कृषि सम्बंधी बिलों को लेकर है। लोक सभा के बाद आज राज्यसभा में भी कृषि से जुड़े दो बिलों को ध्वनि मत से पास करवाया गया। हालांकि इन बिलों को पास करवाते समय विपक्ष की तरफ से जोरदार हंगामा किया गया। लेकिन दोनों बिल पास हो गए। लेकिन इन बिलों के पास होने से नाराज़ विपक्ष ने राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला दिया है।

विपक्ष ने राज्यसभा उपसभापति के खिलाफ लाया अविश्वास प्रस्ताव

फिलहाल राज्यसभा में विपक्ष के जोरदार हंगामे के बीच आज कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक, 2020 और कृषक (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक, 2020 पास हो गए हैं। दोनों ही बिल ध्वनि मत से पास हुए।

ये भी पढ़ें- बॉलीवुड का ये एक्टर गिरफ्तार: ड्रग केस में शामिल, फ़िल्म ABCD में आया था नजर

विपक्ष लाया राज्यभा उपसभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव (फाइल फोटो)

इस पूरी प्रक्रिया के दौरान विपक्ष ने जबरदस्त हंगामा काटा। लेकिन बिल पास हो गए। जिसके बाद नाराज़ विपक्ष ने राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला दिया। आपको बता दें कि ये दोनों ही बिल लोक सभा में पहले ही पास हो चुके हैं।

TMC सांसद ने फाड़ी रूल बुक

विपक्ष के हंगामे के बीच कृषि संबंधी बिल राज्यसभा में पास (फाइल फोटो)

इससे पहले टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने उपसभापति के सामने रूल बुक फाड़ दी थी। डेरेक ओ ब्रायन और तृणमूल कांग्रेस के बाकी सांसदों ने आसन के पास जाकर रूल बुक दिखाने की कोशिश की और उसको फाड़ा।

ये भी पढ़ें- मल्हनी विधानसभा का चुनाव पूरे दम खम के साथ लड़ेगी कांग्रेस- अजय राय

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने सरकार पर धोखा देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि सरकार ने संसद में हर नियम को तोड़ दिया। वे राज्यसभा टीवी के फीड काटते हैं ताकि देश देख न सके। उन्होंने आरएसटीवी को सेंसर कर दिया। हमारे पास सबूत हैं।

पूरी कार्यवाही के दौरान विपक्ष ने की नारेबाजी

विपक्ष के हंगामे के बीच कृषि संबंधी बिल राज्यसभा में पास (फाइल फोटो)

आज राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष का हंगामा भी शुरू हो गया। पूरी कार्यवाही के दौरान विपक्षी सांसदों की ओर से नारेबाजी की जाती रही। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के जवाब से असंतुष्ट कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के सांसद वेल में पहुंच गए। कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद ने कहा कि राज्यसभा का समय ना बढ़ाएं।

ये भी पढ़ें- भरी पंचायत में चली गोलियां: कुत्ते की पॉटी पर बवाल, एक घायल

मंत्री का जवाब कल हो, क्योंकि अधिकतर लोग यही चाहते हैं। राज्यसभा का समय 1:00 बजे तक का था। हालांकि सरकार आज ही इस बिल को पास करवाना चाहती थी। इस दौरान विपक्ष के हंगामे के बीच नरेंद्र सिंह तोमर जवाब देते रहे। इस बीच सदन में हंगामा कर रहे सांसदो ने आसन के सामने लगे माइक को भी तोड़ दिया।

Tags:    

Similar News