पारले जी कम्पनी कर सकता है 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी, ये है वजह

पारले-जी, मोनैको और मैरी बिस्किट बनाने वाली पारले की सालाना बिक्री 10,000 करोड़ रुपये से ज्यादा होती है। कंपनी के इस समय 10 प्लांट हैं।

Update: 2019-08-21 14:24 GMT

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी बिस्किट निर्माता कंपनी पारले-जी में भी मंदी का माहौल दिखने लगा है। कंपनी ने मंगलवार को कहा कि वो बिक्री न होने से करीब 10 हजार कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा सकती है।

कंपनी का कहना है लागत के बदले कंपनी की बिक्री काफी कम हो गई है, और जीएसटी के चलते उसको काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें...चिदंबरम पर बड़ी खबर: पत्नी के साथ जा सकते हैं जेल, मद्रास हाईकोर्ट से भी झटका

सरकार से की जीएसटी कम करने की मांग

पारले के कैटेगरी हेड मयंक शाह ने ईटी से कहा, "हमने मोदी सरकार से 100 रुपये प्रति किलो या उससे कम कीमत वाले बिस्किट पर जीएसटी घटाने की मांग की है।

ये बिस्किट आमतौर पर 5 रुपये या कम के पैक में बिकते हैं। अगर सरकार ने जीएसटी घटाने की हमारी मांग नहीं मानी तो हमें अपनी फैक्टरियों में काम करने वाले 8,000-10,000 लोगों को निकालना पड़ेगा। सेल्स घटने से हमें भारी नुकसान हो रहा है। "

Full View

पारले कम्पनी में एक लाख से अधिक एंप्लॉयी हैं कार्यरत

पारले-जी, मोनैको और मैरी बिस्किट बनाने वाली पारले की सालाना बिक्री 10,000 करोड़ रुपये से ज्यादा होती है। कंपनी के इस समय 10 प्लांट हैं।

पारले में इस समय एक लाख से अधिक एंप्लॉयी काम करते हैं। पारले के पास 125 थर्ड पार्टी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट भी हैं। कंपनी की बिक्री का आधे से ज्यादा हिस्सा ग्रामीण बाजारों से आता है।

मोदी सरकार में युवाओं को नौकरियां मिलने की बजाय लगातार उनकी नौकरियां जा रही हैं। खपत घटने से आई सुस्ती के बाद मारुति सुजुकी इंडिया ने 1 हजार अस्थायी कर्मचारियों की छंटनी कर दी है।

ये भी पढ़ें...Oh No! YouTube अपना ये धांसू फीचर अगले महीने कर देगा बंद

नई भर्तियों पर रोक

इसके साथ ही कंपनी ने नई भर्तियों को रोकने की भी योजना बनाई है। इसके अलावा कंपनी वर्तमान मंदी से निपटने के लिए अन्य लागत कटौती उपायों की योजना बना रही है।

खबरों के मुताबिक, “अस्थायी कर्मचारी सबसे पहले प्रभावित होते हैं और इस मामले में भी ऐसा ही हुआ।" हालांकि कि कंपनी ने इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं है।

ये भी पढ़ें...डायल 100 : झगड़े का निपटारा करनी पहुंची टीम ने महिला को लात-घूसों से पीटा

Tags:    

Similar News