खास होगा 15 अगस्त: 74 सालो में पहली बार होगा ऐसा, PM कर सकते हैं बड़े एलान

माना जा रहा है कि इस बार वो खास एलान कर सकते हैं। माना जा रहा है कि PM मोदी कई क्षेत्रों में और सुधार के उपायों का एलान कर सकते हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी स्वतंत्रता दिवस पर कई बड़े एलान कर चुके हैं। 

Update:2020-08-14 18:36 IST
PM Modi

नई दिल्ली: 15 अगस्त को देश 74वां स्वतंत्रता दिवस (Independence day) मनाएगा। इस बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से सातवीं बार देश को संबोधित करेंगे। इस बार पीएम अपने संबोधन में इस बार कोरोना वायरस, LAC पर चीन के साथ जारी गतिरोध और आत्मनिर्भर भारत के तहत सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का जिक्र कर सकते हैं। साथ ही माना जा रहा है कि इस बार वो खास एलान कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: तबाही से कांपा भारत: देखते ही सड़क पर बह गए लोग, सामने आया ये खौफनाक मंजर

बीते साल इन मुद्दों पर दिया था जोर

बता दें कि 2019 में प्रचंड बहुमत के साथ लोकसभा चुनाव में जीत के बाद PM मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाए जाने और तीन तलाक के खिलाफ कानून लाने की बात प्रमुखता से रखी थी। साथ ही उन्होंने जनसंख्या को नियंत्रित करने और पांच हजार अरब डॉलर की इकॉनोमी का लक्ष्य हासिल करने की जरूरत पर भी जोर दिया था।

यह भी पढ़ें: बाज नहीं आ रहा पाकः चीन के करीब जाने को अब आया नक्शा राजनीति पर

भूमि पूजन के बाद होगा यह संबोधन

वहीं माना जा रहा है कि इस साल जब प्रधानमंत्री देश को संबोधित करेंगे तो सरकार द्वारा कोरोना वायरस महामारी से निपटने में किए गए प्रयासों का जिक्र कर सकते हैं। साथ ही पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी तनाव का भी जिक्र देखने को मिल सकता है। पांच अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए किए गए भूमि पूजन के बाद प्रधानमंत्री मोदी का यह संबोधन होगा।

यह भी पढ़ें: 15 अगस्त स्पेशल: देखिये इन टीवी सीरीज को, हो जाईये देश भक्ति से शराबोर

सुधार के उपायों का एलान कर सकते हैं PM मोदी

माना जा रहा है कि PM मोदी कई क्षेत्रों में और सुधार के उपायों का एलान कर सकते हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी स्वतंत्रता दिवस पर कई बड़े एलान कर चुके हैं। उनमें सरकार की महत्वाकांक्षी जन-धन योजना, स्टार्ट अप इंडिया जैसे बड़े एलान शामिल हैं। मोदी ने स्वतंत्रता दिवस से पहले पिछले शनिवार को ‘कचरा मुक्त भारत अभियान’ की शुरुआत की थी। उन्होंने कहा था कि कोरोना के खिलाफ जंग में स्वच्छ भारत मिशन से बड़ा सहयोग मिला है।

यह भी पढ़ें: महेश भट्ट पर बड़ा आरोप: मृतक जिया से कही थी ऐसी बात, सामने आई मां

चार हजार लोग समारोह में होंगे शामिल

बता दें कि इस बार स्वतंत्रता दिवस (Independence day 2020) के मौके पर लाल किले पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोहों के लिए चार हजार से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया है। इनमें अधिकारी, राजनयिक और मीडियाकर्मी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना मुक्त हुए अमित शाह: अस्पताल से मिली छुट्टी, ट्वीट कर दी जानकारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News