PM Jammu-Kashmir Visit: PM का दो दिवसीय जम्मू कश्मीर दौरा 20 से, करोड़ों की देंगे सौगात

PM Jammu-Kashmir Visit: प्रधानमंत्री 21 जून को श्रीनगर में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे।

Update:2024-06-19 18:56 IST

Narendra Modi: Photo- Social Media

PM Jammu-Kashmir Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को जम्मू-कश्मीर जाएंगे। वे वहां योग दिवस 21 जून को श्रीनगर में योग भी करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर को 15 सौ करोड़ रुपए की सौगात भी देंगे। लोकसभा चुनाव के बाद पीएम मोदी का यह जम्मू-कश्मीर का पहला दौरा होगा। पीएम मोदी के इस दौरे को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। जम्मू-कश्मीर में जल्द ही विधानसभा का चुनाव होने की बात भी कही जा रही है। इस बार लोकसभा चुनाव में जम्मू-कश्मीर में पिछले कई चुनावों के बाद काफी अच्छी वोटिंग हुई थी। इसकी चर्चा चुनाव आयोग ने भी की थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को जम्मू-कश्मीर जाएंगे। 20 जून की शाम को लगभग छह बजे श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में एम्पॉवरिंग यूथ, ट्रान्सफार्मिंग जे एंड के (युवाओं को सशक्त बनाना, जम्मू-कश्मीर में बदलाव लाना) विषयक कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। पीएम नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वे कृषि और सम्बद्ध क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार परियोजना (जेकेसीआईपी) का भी शुभारंभ करेंगे। 21 जून को सुबह लगभग 6.30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनगर के एसकेआईसीसी में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस मौके पर पीएम मोदी उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे और उसके बाद सीवाईपी योग सत्र में भाग लेंगे।

युवाओं को सशक्त बनाना, बदलाव लाना

युवाओं को सशक्त बनाना, जम्मू-कश्मीर में बदलाव लाना कार्यक्रम इस क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है, जो प्रगति को दर्शाता है और उपलब्धि हासिल करने वाले युवाओं को प्रेरित करता है। इस अवसर पर, पीएम मोदी स्टालों का निरीक्षण करेंगे और जम्मू-कश्मीर के युवा उपलब्धिकर्ता युवाओं से बातचीत करेंगे।

84 प्रमुख विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1,500 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की 84 प्रमुख विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन में सड़क अवसंरचना, जलापूर्ति योजनाएं और उच्च शिक्षा में अवसंरचना आदि से संबंधित परियोजनाएं शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, प्रधानमंत्री मोदी चेनानी-पटनीटॉप-नाशरी खंड के सुधार, औद्योगिक संपदाओं के विकास और 06 सरकारी डिग्री कॉलेजों के निर्माण जैसी परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री 1,800 करोड़ रुपये की लागत वाली कृषि और सम्बद्ध क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार (जेकेसीआईपी) परियोजना का भी शुभारंभ करेंगे। यह परियोजना जम्मू-कश्मीर के 20 जिलों के 90 ब्लॉकों में क्रियान्वित की जाएगी और 15 लाख लाभार्थियों को कवर करते हुए तीन लाख परिवारों तक परियोजना की पहुंच होगी। प्रधानमंत्री सरकारी सेवा में नियुक्त दो हज़ार से अधिक व्यक्तियों को नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे। इन परियोजनाओं के शिलान्यास-उद्घाटन से युवाओं को सशक्त बनाया जाएगा तथा जम्मू-कश्मीर में अवसंरचना को उन्नत किया जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

21 जून 2024 को 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी श्रीनगर के एसकेआईसीसी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे। इस वर्ष का आयोजन युवा मन और तन पर योग के गहरे प्रभाव को रेखांकित करता है। इस समारोह का उद्देश्य योगाभ्यास में हजारों लोगों को एकजुट करना, वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य और सेहत को बढ़ावा देना है।

इस बार की थीम योग फॉर सेल्फ एंड सोसायटी है

प्रधानमंत्री मोदी ने 2015 से दिल्ली में कर्तव्य पथ, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, लखनऊ, मैसूर सहित न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय जैसे विभिन्न प्रतिष्ठित स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया है। इस वर्ष की थीम योग फॉर सेल्फ एंड सोसायटी है। इसके माध्यम से व्यक्तिगत और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने को रेखांकित किया जाता है। यह कार्यक्रम मैदानी स्तर पर लोगों की भागीदारी और ग्रामीण क्षेत्रों में योग के प्रसार को प्रोत्साहित करेगा।

Similar News