NEP 2020: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर राज्यपालों का सम्मेलन आज, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री करेंगे संबोधित

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लेकर शुरू हो रहे राज्यपालों के सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करेंगे।

Update: 2020-09-07 05:04 GMT
एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह भारत केंद्रित शिक्षा प्रणाली को लागू करता है जो भारत को वैश्विक महाशक्ति में बदलने में सीधे योगदान देता है।

नई दिल्ली: देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लेकर शुरू हो रहे राज्यपालों के सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करेंगे।

ये जानकारी पीएमओ ने दी। पीएमओ ने एक बयान में कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति भारत को एक न्यायसंगत और जीवंत ज्ञान समाज बनाने के लिए प्रयासरत है।

ये भी पढ़ेंःवैक्सीन इस हफ्ते: मिली सबसे बड़ी ख़ुशी, कोरोना का होकर रहेगा अंत

सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री,और कुलपति लेंगे हिस्सा

पीएमओ से मिली जानकारी के मुताबिक शिक्षा मंत्रालय द्वारा ‘उच्चतर शिक्षा के सुधारों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की भूमिका’ विषयक सम्मेलन में सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री, सभी राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपति और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी की फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ेंः बड़ी खुशखबरी: हथियारों के बाद वैक्सीन, भारत और रूस के बीच होगी ये बड़ी डील

आत्मनिर्भर भारत की दिशा में बड़ा कदम

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह भारत केंद्रित शिक्षा प्रणाली को लागू करता है जो भारत को वैश्विक महाशक्ति में बदलने में सीधे योगदान देता है।

एनईपी से देश की शिक्षा प्रणाली में प्रतिमान बदलाव होगा और प्रधानमंत्री मोदी द्वारा परिकल्पित एक नए आत्मनिर्भर भारत के लिए एक सक्षम और सुदृढ़ शैक्षिक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण होगा।

इस सम्मेलन को लेकर पश्चिम बंगाल सरकार के कुछ अधिकारियों ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी के कुछ मुद्दों को उठाने की संभावना है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि चटर्जी के राज्य माध्यमिक बोर्ड परीक्षाओं को नहीं लेने के प्रस्ताव का विरोध करने की संभावना है।

ये भी पढ़ेंः Live: सुशांत केस पर फैसला, रिया की उल्टी गिनती शुरू, आज हो सकती है गिरफ्तारी

सीएम ममता बनर्जी की फोटो(सोशल मीडिया)

ममता बनर्जी ने विरोध में उठाई थी आवाज

सीएम ममता बनर्जी ने इस नीति के खिलाफ अपनी आवाज उठाई थी और कहा था कि राज्यों को इस नीति से दूर नहीं किया जा सकता है, क्योंकि शिक्षा का मुद्दा समवर्ती सूची की श्रेणी में आता है।

बता दें कि नई शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 को केंद्रीय कैबिनेट द्वारा 29 जुलाई को मंजूरी दी गई थी। एनईपी भारत को एक समान और जीवंत ज्ञान समाज बनाने के लिए प्रयास करता है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें…कुशीनगर से जल्द उड़ान भरेंगे प्लेन, CM योगी का एलान, एयरपोर्ट का लिया जायजा

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Tags:    

Similar News