प्रिंसिपल का फर्जीवाड़ा: पत्नी को बना दिया लेक्चरर, 15 साल बाद ऐसे हुआ खुलासा

नियमों को ताख पर रख एक प्रिंसिपल ने पत्नी को अपने ही स्कूल में गेस्ट लेक्चरर की नौकरी दिला दी। इस मामले का खुलासा 15 साल बाद हुआ। मामला हरियाणा...

Update: 2020-07-02 06:21 GMT

सिरसा: नियमों को ताख पर रख एक प्रिंसिपल ने पत्नी को अपने ही स्कूल में गेस्ट लेक्चरर की नौकरी दिला दी। इस मामले का खुलासा 15 साल बाद हुआ। मामला हरियाणा के सिरसा जिले का है। यहां एक महिला 15 सालों से नौकरी कर रही थी और सैलरी भी उठा रही थी। मामले का खुलासा उस समय हुआ, जब शिक्षा निदेशालय के एमआईएस पोर्टल पर महिला गेस्ट लेक्चरर द्वारा अपलोड की गई जानकारी पर स्कूल में मौजूदा प्रिंसिपल को शक हुआ।

ये भी पढ़ें: ऋतिक-आलिया को ऑस्कर का इंविटेशन, मशहूर डायरेक्टर ने लगाया ये आरोप

महिला गेस्ट लेक्चरर ने फर्जी दस्तावेज के आधार पर लगभग 15 साल तक नौकरी की। 30 मई 2020 तक कुल 32 लाख रुपये का वेतन भी प्राप्त किया।

ऐसे हुआ खुलासा

इस मामले में रानियां स्कूल के मौजूदा प्रिंसिपल करतार सिंह ने एक्स पोस्ट फैक्ट के तहत उन्हें नौकरी से बर्खास्त कर दिया है। साथ ही प्रिंसिपल करतार सिंह ने मामले की जांच के लिए कमेटी बनाई थी। जांच कमेटी ने महिला द्वारा दी गई जानकारी को फर्जी पाया और इसकी रिपोर्ट स्कूल प्रिंसिपल करतार सिंह को सौंपी।

ये भी पढ़ें: चीन की तरफदारी के आरोप पर कमलनाथ बिफरे, BJP नेताओं को भेजा कानूनी नोटिस

क्या है पूरा मामला

दरअसल रानियां के एक माध्यमिक विद्यालय में 21 दिसंबर 2005 को एक हिंदी गेस्ट लेक्चरार ने ज्वॉइन किया। महिला के पति तत्कालीन समय में रानियां के इसी स्कूल के प्रिंसिपल थे और उनके पास डिप्टी डीईओ का अतिरिक्त चार्ज भी था। गेस्ट लेक्चरार के नियमानुसार स्थानीय उम्मीदवार को ही वरीयता देनी होती है। इस पद के लिए चार उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। लेकिन प्रिंसिपल ने जो कमेटी बनाई, उस तीन सदस्यीय कमेटी ने 64 प्रतिशत वाले उम्मीदवार को यह कहकर रिजेक्ट कर दिया कि आप ग्रामीण क्षेत्र के हो। हमें स्थानीय उम्मीदवार चाहिए। कमेटी ने प्रिंसिपल की पत्नी का गेस्ट लेक्चरार के पद पर चयन कर दिया। जबकि महिला के पास स्थानीय निवास का कोई डाक्यूमेंट नहीं था।

महिला गेस्ट टीचर को बर्खास्त कर दिया गया

मामले का खुलासा होते ही प्रिंसिपल ने महिला गेस्ट टीचर को बर्खास्त कर दिया साथ ही उनसे करीब 32 लाख रुपये की रिकवरी भी डाली है। मामले पर जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि गेस्ट लेक्चरर को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है। राशि वसूलने का भी नोटिस जारी हो चुका है। इसके अलावा शिक्षा निदेशालय को रिपोर्ट बनाकर भेज दी गई है।

ये भी पढ़ें: भारत का यह गांव: यहां हर घर में हैं सैनिक, कई पीढ़ियों से चली आ रही परंपरा

Tags:    

Similar News