प्रियंका-राहुल की सुरक्षा में बड़ा फेरबदल, साये की तरफ हर पल साथ रहेगी ये खास टीम

प्रियंका गांधी, राहुल गांधी जैसी वीवीआईपी हस्तियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालने के महीनों बाद केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) ने एक नया वीआईपी सिक्यॉरिटी विंग बनाया है।

Update: 2020-05-21 08:49 GMT

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पिछले साल नवंबर में आदेश जारी करते हुए गांधी परिवार को मिली एसपीजी सुरक्षा को वापस ले लिया था और उन्हें सीआरपीएफ सुरक्षा मुहैया कराई गई थी।

अब खबर ये आ रही है कि प्रियंका गांधी, राहुल गांधी जैसी वीवीआईपी हस्तियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालने के महीनों बाद केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) ने एक नया वीआईपी सिक्यॉरिटी विंग बनाया है।

जो केवल अति विशिष्ट लोगों (वीवीआईपी) की सुरक्षा के लिए तैनात रहेगा। इस विंग का संचालन दिल्ली से होगा और महानिरीक्षक अधिकारी इसका कार्यभार देखेंगे। सीआरपीएफ ने प्रस्ताव में एक अलग वीआईपी सेक्टर मुख्यालय और प्रशिक्षण केंद्र की मांग की है।

सोनिया गांधी पर FIR दर्ज: कांग्रेस में मचा हड़कंप, गलत सूचना फैलाने का लगा आरोप

प्रियंका गांधी वाड्रा की सुरक्षा को लेकर पहले भी उठे थे सवाल

बता दे कि देश में जब भी कभी वीवीआईपी की सुरक्षा की बात सामने आती है तो राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृहमंत्री के बाद एक नाम अक्सर चर्चा में रहता है वो है गांधी परिवार।

हाल के दिनों में गांधी परिवार और सीआरपीएफ के बीच कुछ मामले सामने आए। खासतौर से तब जब एक अनाधिकृत कार प्रियंका गांधी वाड्रा के घर में अंदर दाखिल हो गई थी।

इस बात को लेकर बाद में काफी हो हल्ला भी मचा था। इस मामले ने इतना ज्यादा तूल पकड़ लिया था कि गृह मंत्री अमित शाह तक को संसद में इसपर सरकार का पक्ष रखना पड़ गया था।

 

कौन हैं अदिति सिंह, जिसे कांग्रेस ने किया निलंबित, कब और कैसे आई थीं चर्चा में

प्रियंका के स्कूटर के पीछे बैठने पर भी विवाद

यहीं नहीं सुरक्षा का मामला उस वक्त तब और भी ज्यादा गरमा गया था हुआ जब प्रियंका गांधी लखनऊ दौरे पर गईं थी। यहां वे एक स्कूटर के पीछे बैठी नजर आई थीं।

इस घटना के बाद सीआरपीफ ने कहा था कि यात्रा के दौरान प्रियंका ने नागरिक वाहन का इस्तेमाल किया जो बुलेट प्रूफ नहीं था। उन्होंने कांग्रेस महासचिव के इस कृत्य को उल्लंघन बताया था। इन सभी घटनाओं के बाद सीआरपीएफ ने वीवीआईपी सुरक्षा के लिए एक अलग सिक्योरिटी विंग बनाने का प्रस्ताव दिया था।

प्रियंका पर टूट पड़ी कांग्रेस की ये बागी विधायक, लगाया ये बड़ा आरोप

Tags:    

Similar News