छाया घनघोर अंधेरा: धूल से ढंक गए शहर के सभी मकान, तेजी से आया बवंडर

हॉलीवुड फिल्मों में दिखाए गए दृश्य की तरह राजस्थान में अचानक से आए धूल के बवंडर को देखकर लोगों में अफरा-तफरी मच गई। फतेहपुर शेखावाटी में दोपहर को धूल के बवंडर के एकदम से आने से आसमान में अंधेरा छा गया।

Update: 2020-06-25 13:08 GMT

राजस्थान। हॉलीवुड फिल्मों में दिखाए गए दृश्य की तरह राजस्थान में अचानक से आए धूल के बवंडर को देखकर लोगों में अफरा-तफरी मच गई। फतेहपुर शेखावाटी में दोपहर को धूल के बवंडर के एकदम से आने से आसमान में अंधेरा छा गया। उस समय दृश्य कुछ इस प्रकार था कि हर तरफ सिर्फ धूल ही धूल नजर आ रही थी। स्थानीय लोगों जिन्होंने इसे देखा उनका कहना है कि दोपहर में अचानक तेज हवा चलना शुरू हो गई और देखते ही देखते धूल का बवंडर तेजी के साथ सीकर की तरफ बढ़ता नजर आया। इसे देखकर लोगों में दहशत का माहौल छा गया।

ये भी पढ़ें...आंधी-तूफान का कहर: बारिश ने मचाई तबाही, कई लोगों की हुई मौत

बवंडर ने फतेहपुर को अपने गिरफ्त में कर लिया

यहां पर तूफान की गति के साथ आए इस बवंडर से सामान्य जन प्रभावित हो गया है। घरों से बाहर वाहन चालक सड़कों पर जहां सुरक्षित स्थान दिखा, वहीं रूक गए। साथ ही बवंडर को आता देख लोगों ने बाजार की दुकानें बंद कर दीं।

लेकिन कुछ ही मिनटों में देखते ही देखते बवंडर ने फतेहपुर को अपने गिरफ्त में कर लिया। लगभग आधे घंटे तक इसका असर नजर आया। इसके बाद यह तूफान धीमा पड़ गया। इसके साथ ही हल्की बारिश भी हुई जिससे गर्मी में लोगों को निजात मिली और डर से छुटकारा मिला।

ये भी पढ़ें...बर्फ में भयानक आग: आने वाली तबाही का है ये संकेत, खौफ में दुनियाभर के वैज्ञानिक

तेज हवाओं की वजह से

जिस तरह समुद्र में तेज हवाओं की वजह से लहरें ऊपर उठना शुरू कर देती हैं। हवा की गति तेज बढ़ने पर ऊपर उठने वाली लहरें तूफान बन जाती हैं।

इसी तरह रेगिस्तान में चलने वाली हवा यहां फैले रेतीले समुद्र में लहरें बना देती हैं। हवा की स्पीड का यह क्रम बरकरार रहने पर धूल के कणों की मात्रा बढ़ती जाती है और यह धूल आसमान में छा जाते है जिससे रेतीली लहरें तूफान बन जाती हैं और बवंडर का रूप धारण कर लेती हैं।

ये भी पढ़ें...अभी-अभी हिली धरती: भूकंप के जोरदार झटके से कांपा देश, दहशत में स्थानीय लोग

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें ।

Tags:    

Similar News