अब RSS तैयार करेगा फौजी, यूपी के इस जिले में खोलेगा आर्मी स्कूल

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) से जुड़ी एक बड़ी खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि आरएसएस अपना पहला आर्मी स्कूल खोलने की तैयारी कर रहा है। ये स्कूल अगले साल तक खुल जाएगा।

Update: 2019-07-29 09:43 GMT

लखनऊ : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) से जुड़ी एक बड़ी खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि आरएसएस अपना पहला आर्मी स्कूल खोलने की तैयारी कर रहा है। ये स्कूल अगले साल तक खुल जाएगा।

इसमें सशस्त्र बलों में शामिल होने के इच्छुक बच्चों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इस स्कूल का संचालन आरएसएस की शिक्षा शाखा विद्या भारती की ओर से किया जाएगा।

ये भी पढ़ें...उन्नाव रेप पीड़िता सड़क हादसा/साजिश: यहां जानें इससे जुड़े 5 तथ्य

सरसंघचालक रज्जू भैया के नाम पर होगा स्कूल

स्कूल का नाम आरएसएस के पूर्व सरसंघचालक राजेंद्र सिंह उर्फ रज्जू भैया के नाम पर रखा जाएगा। स्कूल का नाम होगा "रज्जू भैया सैनिक विद्या मंदिर"।

स्कूल के लिए जगह चिन्हित कर ली गई है। ये स्कूल उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले के शिकारपुर में बनाया जाएगा। जहां रज्जू भैया का 1922 में जन्म हुआ था। स्कूल के निर्माण का काम चल रहा है।

यहां आपको बता दे कि पूर्व आर्मी मैन और किसान राजपाल सिंह ने इस स्कूल के निर्माण के लिए जमीन दान की थी। जिसका क्षेत्रफल 20,000 स्क्वायर मीटर है। स्कूल के निर्माण का काम पिछले साल 24 अगस्त से शुरू हो गया था। अब ये भूमि राजपाल सिंह जनकल्याण सेवा समिति ट्रस्ट की संपत्ति है।

ये भी पढ़ें...#InternationalTigerDay : बोले पीएम- केवल ‘टाइगर जिंदा है’ से काम नहीं चलेगा

सीबीएसई कोर्स में छठी कक्षा से लेकर बारहवीं तक की पढ़ाई

लड़कों के लिए आवासीय विद्यालय का निर्माण कार्य हो रहा है। विद्या भारती यहां पाठ्यक्रम के रूप में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को अपनाएगी। इसमें छठी कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के छात्र होंगे। संभावना जताई जा रही है कि अप्रैल 2020 से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक आरएसएस की शिक्षा शाखा विद्या भारती पूरे देश में 20 हजार से ज्यादा स्कूलों को चलाती है। जहां पर विभिन्न तरह के पाठ्यक्रमों को संचालित किया जाता है।

अधिकारियों के अनुसार इस विद्यालय को लेकर विद्या भारती ने प्रॉस्पेक्टस तैयार कर लिया है। संभावना है कि अगस्त-सितंबर से नामांकन के लिए आवेदन भी मंगाए जा सकते हैं। अगर यह प्लान कामयाब रहता है तो जल्द ही इसी तरह के कई और स्कूल खोले जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें...उन्नाव बलात्कार पीड़िता की मां ने लगाए गंभीर आरोप, प्रियंका ने किया ट्वीट

तीन मंजिला इमारत को बनाने में आएगा इतने का खर्च

ये आर्मी स्कूल 3 मंजिला इमारत का होगा। वहीं तीन मंजिल हॉस्टल के लिए बनाई जाएंगी। एक डिस्पेंसरी, स्टाफ के लिए आवास और एक विशाल स्टेडियम होगा। बताया जा रहा है स्कूल के पूरे निर्माण की अनुमानित लागत 40 करोड़ रुपये आ सकती है।

Tags:    

Similar News