सरकार का त्यौहार पर बड़ा तोहफा, ऐसे कर सकते हैं भारी बचत

बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत नवंबर, 2015 में की गई थी। इस स्कीम का लक्ष्य वास्तविक सोने की मांग में कमी लाने के लिए किया गया था।

Update: 2023-07-12 06:55 GMT

नई दिल्ली: दशहरा और दीवाली का त्यौहार नजदीक है। इसी बीच एक अच्छी खबर आई है। अगर आप निवेश करने की सोच रहे हैं तो सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की अगली खेप लाने का ऐलान किया है।

ये भी पढ़ें— इतने घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें अपने शहर का नया रेट

बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2019-20 की पांचवीं श्रृंखला में सात अक्टूबर यानी सोमवार से निवेश किया जा सकेगा। इस स्कीम में निवेश की आखिरी तारीख 11 अक्टूबर है। सरकार के मुताबिक इस बॉन्ड का इश्यू प्राइस 3,788 रुपये प्रति दस ग्राम तय किया गया है। तो आइये जानते सरकार के इस स्कीम के बारे में...

ऑनलाइन निवेश है फायदेमंद

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस योजना में निवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करने एवं भुगतान करने पर प्रति ग्राम के दर से 50 रुपये की विशेष छूट दी जाएगी।

ये भी पढ़ें— ग्रामीणों के लिए बड़ी खबर: ये बैंक देगी सस्ते लोन और खास सुविधाएं

500 ग्राम तक निवेश कर सकता है व्यक्ति

इस स्कीम के तहत बॉन्ड को एक ग्राम गोल्ड के आकार में डिनॉमिनेट किया गया है। कोई भी व्यक्ति किसी एक वित्तीय वर्ष में कम-से-कम एक ग्राम और अधिकतम 500 ग्राम तक निवेश कर सकता है। अगर कोई अविभाजित हिन्दू परिवार चार किलोग्राम तक निवेश कर सकता है। वहीं कोई ट्रस्ट अगर इसमें निवेश करना चाहता है तो वह अधिकतम 20 किलोग्राम तक के बॉन्ड खरीद सकता है।

ये भी पढ़ें— बाप रे बाप! इसने तो चुरा लिया था 30 किलो सोना, ऐसे आया पुलिस के चंगुल में

बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत नवंबर, 2015 में की गई थी। इस स्कीम का लक्ष्य वास्तविक सोने की मांग में कमी लाने के लिए किया गया था।

Tags:    

Similar News