Blue Moon: 19 अगस्त की रात जरूर देखिए अद्भुत सुपर ब्लू मून

Blue Moon: फुल सुपरमून को वर्ष का सबसे चमकीला और सबसे बड़ा पूर्ण चंद्रमा माना जाता है। यह सामान्य चंद्रमा की तुलना में लगभग 30 प्रतिशत अधिक चमकीला और 14 प्रतिशत बड़ा दिखाई देता है।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2024-08-17 09:34 GMT

Blue Moon  (photo: social media )

Blue Moon: इस साल हमें लगातार चार सुपरमून देखने को मिलेंगे और इन चार में से पहला 19 अगस्त, सोमवार को होगा। बड़ी बात यह है कि यह सुपरमून ब्लू मून होगा। इसका मज़ा जरूर लें।

कब होता है सुपर मून

- नासा के अनुसार, सुपरमून तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी के सबसे नज़दीकी एंगल के 90 प्रतिशत के भीतर होता है। इस वजह से ये बहुत सुंदर और चमकीला दिखता है।

- सुपरमून शब्द का आविष्कार खगोलशास्त्री रिचर्ड नोले ने 1979 में किया था।

- फुल सुपरमून को वर्ष का सबसे चमकीला और सबसे बड़ा पूर्ण चंद्रमा माना जाता है। यह सामान्य चंद्रमा की तुलना में लगभग 30 प्रतिशत अधिक चमकीला और 14 प्रतिशत बड़ा दिखाई देता है। हालांकि आकार और चमक काफी अधिक लग सकती है, लेकिन इस घटना के दौरान अंतर बताना मुश्किल होता है।

दो तरह के ब्लू मून

- ब्लू मून का नीले रंग से कोई लेना-देना नहीं होता है। ये तो सिर्फ नाम है। ऐसा माना जाता है कि ब्लू मून नाम एक पुराने मुहावरे से उत्पन्न हुआ है जिसका अर्थ है 'विश्वासघात करने वाला चाँद'।

- ब्लू मून दो तरह के होते हैं।

- चार पूर्णिमा वाले मौसम में तीसरी पूर्णिमा मौसमी ब्लू मून के रूप में जानी जाती है। यही ब्लू मून 19 अगस्त को दिखाई देगा।

- ब्लू मून का दूसरा प्रकार एक ही कैलेंडर महीने में पड़ने वाली दूसरी पूर्णिमा को कहा जाता है।

- पहला ब्लू मून 1528 के बाद से अंग्रेजी तिथियों में दर्ज किया गया था।

- 1940 के दशक के आसपास, दो पूर्णिमा वाले महीने की दूसरी पूर्णिमा को 'ब्लू मून' के रूप में जाना जाने लगा।

- सुपरमून ने अपने आकार और चमक के कारण पिछले कुछ वर्षों में दुनिया का ध्यान आकर्षित किया है। अगला सुपरमून यानी अगली पूर्णिमा सितंबर और अक्टूबर में होगी।

कैसे देखें सबसे अच्छा नज़ारा

- सुपरमून का सबसे अच्छा नज़ारा पाने के लिए, ऐसी जगह चुनें जहां क्षितिज यानी होराइज़न स्पष्ट हो और जहां वायु प्रदूषण न ही हो।

- सुपरमून पूर्व-दक्षिण-पूर्वी आकाश में उगने के तुरंत बाद दिखाई देगा। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप शहर की रोशनी से दूर किसी खुले क्षेत्र में रहें।

- हालाँकि सुपरमून नंगी आँखों से दिखाई देता है, लेकिन दूरबीन या टेलीस्कोप का इस्तेमाल करके चंद्रमा की सतह के अधिक साफ नजारे देखे जा सकते हैं।

- याद रखें, सबसे अच्छे अनुभव के लिए साफ़ आसमान बहुत ज़रूरी है। इसलिए अपने क्षेत्र के मौसम के पूर्वानुमान की जाँच कर लेनी चाहिए कि कोई बादल आपके दृश्य को बाधित न करे।

- विशेषज्ञ कहते हैं कि किसी को अपनी आँखों को अंधेरे में एडजस्ट होने के लिए समय देना चाहिए। समय के साथ दृष्टि में सुधार होगा, कलर विजन 10 मिनट के भीतर एडजस्ट हो जाएगा जबकि ब्लैक एंड व्हाइट विजन एक घंटे या उससे अधिक समय तक बेहतर होगी।

- ब्लू मून का मज़ा लेने के लिए खुले मैदान में जाएं और चमकदार रोशनी के संपर्क में आने से बचें।

Tags:    

Similar News