भड़काऊ मैसेज पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, केंद्र सरकार और ट्विटर से मांगा जवाब

बीजेपी नेता विनीत गोयनका ने कहा कि ट्विटर पर विज्ञापन भी दिया जाता है और इसके जरिए हेट मैसेज फैलाए जाते हैं। इसको रोकने के लिए फिलहाल कोई दिशा-निर्देश नहीं है, इसलिए अदालत सरकार को तुरंत इस संबंध में दिशा-निर्देश बनाने का आदेश दे, जिससे इस तरह के मैसेज को रोका जा सके।

Update: 2021-02-12 10:31 GMT
भड़काऊ मैसेज पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, केंद्र सरकार और ट्विटर से मांगा जवाब

नई दिल्ली: ट्विटर पर देश विरोधी और भड़काऊ मैसेज भेजे जाने को लेकर देश के सर्वोच्च न्यायालय ने ट्विटर इंडिया और केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से पूछा है कि ट्विटर पर इस तरह के मैसेज आने के बाद उनकी तरफ से क्या किया जा सकता है। बीजेपी नेता विनीत गोयनका ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा था कि ट्विटर पर भड़काऊ और देश विरोधी मैसेज पोस्ट किए जाते हैं।

केंद्र सरकार से सुप्रीम कोर्ट ने मांगा जवाब

बीजेपी नेता विनीत गोयनका ने कहा कि ट्विटर पर विज्ञापन भी दिया जाता है और इसके जरिए हेट मैसेज फैलाए जाते हैं। इसको रोकने के लिए फिलहाल कोई दिशा-निर्देश नहीं है, इसलिए अदालत सरकार को तुरंत इस संबंध में दिशा-निर्देश बनाने का आदेश दे, जिससे इस तरह के मैसेज को रोका जा सके। सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई करते हुए ट्विटर इंडिया और केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

ये भी देखें:मनी लॉन्ड्रिंग केस: ICICI की पूर्व CEO चंदा कोचर को मिली सशर्त जमानत

ट्विटर को भारत के नियम कानून का पालन करना ही होगा

गौरतलब है कि इससे पहले ट्विटर के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में भारत सरकार ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की है। भारत सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव के साथ ट्विटर के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक हुई थी, जिसमें सरकार की ओर से ये साफ कर दिया गया था कि ट्विटर को भारत में यहां के नियम कानून का पालन करना ही होगा।

बैठक में मंत्रालय के सचिव ने कहा कि भारत में हम आजादी और आलोचना का सम्मान करते हैं। ये लोकतंत्र का हिस्सा हैं। बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार देश के संविधान में मिला है। लेकिन अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता absolute नहीं होती। सुप्रीम कोर्ट ने भी समय-समय पर इस संबंध में अनेक फैसले दिए है।

ये भी देखें: गेहूं-धान का है देश में सरप्लस प्रोडक्शन, मुट्ठी भर लोग उठा रहे फायदा

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News