सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद हैदराबाद एनकाउंटर में बढ़ सकती हैं पुलिस की मुश्किलें

हैदराबाद एनकाउंटर से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। दिशा हत्याकांड में आरोपियों के एनकाउंटर मामले पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई के लिए तैयार हो गया है।

Update: 2019-12-09 09:30 GMT

नई दिल्ली: हैदराबाद एनकाउंटर से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। दिशा हत्याकांड में आरोपियों के एनकाउंटर मामले पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई के लिए तैयार हो गया है।

बता दे कि महिला डॉक्टर दिशा के साथ हुए गैंगरेप और मर्डर केस में चारों आरोपियों का एनकाउंटर किया गया था। इस मामले में पुलिस कर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने और मामले की जांच करने के लिए एक याचिका दायर की गई थी।

सुप्रीम कोर्ट के वकील जीएस मनी और प्रदीप कुमार ने ये जनहित याचिका दायर की है। इस याचिका में एनकाउंटर को लेकर एफआईआर दर्ज करने की मांग की गई है।

साथ ही इस केस में पुलिसवालों के खिलाफ जांच की मांग की गई है। मालूम हो कि शुक्रवार को हैदराबाद गैंगरेप और मर्डर केस के चार आरोपियों को पुलिसवालों ने एनकाउंटर में ढेर कर दिया था।

ये भी पढ़ें...SIT के हाथ में हैदराबाद एनकाउंटर की जांच, चारों आरोपी पुलिस मुठभेड़ में हुए थे ढेर

हाईकोर्ट में भी अपील

बता दें कि इस मामले में तेलंगाना हाईकोर्ट में भी याचिका दाखिल की गई है। हाईकोर्ट ने पुलिस को आरोपियों के शव 9 दिसंबर तक सुरक्षित रखने को कहा है। कई मौजूदा और पूर्व पुलिस अधिकारियों ने इस एनकाउंटर को सही ठहराया है, वहीं कुछ ने इसकी निंदा की है।

एनएचआरसी ने दिए जांच के आदेश

इससे पहले शुक्रवार को एनकाउंटर में मारे जाने की घटना के बाद राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने स्वतः संज्ञान लिया था। इस बीच एनएचआरसी की टीम जांच के लिए घटनास्थल पर पहुंच गई है।

ये भी पढ़ें...हैदराबाद एनकाउंटर: जानिए कैसे, कहां और कब मारे गए चारों बलात्कारी

कैसे हुआ था एनकाउंटर

घटनास्थआल पर आरोपियों के साथ सीन रिक्रिएट करने गई पुलिस ने शुक्रवार सुबह एनकाउंटर में चारों आरोपियों को मार गिराया। इसके बाद पुलिस बताया कि वो आरोपियों ने पहले पुलिस पर पत्थआरबाजी की और बाद में पुलिसकर्मियों के हथियार छीन लिए। हथियार छीनने के बाद आरोपी फायरिंग करके भाग रहे थे, तभी पुलिस ने एनकाउंटर में उन्हें मार गिराया।

ये है पूरा मामला?

दरअसल, 27 नवंबर को हैदराबाद की एक वेटनरी डॉक्टर से गैंगरेप के बाद उसकी हत्या कर दी गई थी और लाश को पेट्रोल से जलाकर नाले के पास फेंक दिया गया था।

पुलिस ने इस मामले में 4 आरोपी मोहम्मद आरिफ, नवीन, शिवा और चेन्नाकेशावुलू शादनगर को गिरफ्तार किया। कोर्ट ने इन्हें 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा था। शुक्रवार तड़के 5:45 बजे हैदराबाद से करीब 50 किलोमीटर दूर चटनपल्ली में एक पुलिस मुठभेड़ में ये सभी आरोपी मार गिराए गए।

ये भी पढ़ें...हैदराबाद गैंगरेप: आरोपियों का एनकाउंटर, देखें बॉलीवुड का रिएक्शन

Tags:    

Similar News