GOOD NEWS: मोदी सरकार की नई पहल, अब पेट्रोल पंप पर भी निकाल सकेंगे कैश

Update: 2016-11-18 08:23 GMT

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद कैश को लेकर लोगों की तरह-तरह की समस्याएं सामने आ रही हैं। बैंक की शाखाओं और एटीएम के बाहर लोगों की लंबी कतारें लग रही हैं। बाजार में कैश की कमी के कारण कारोबार भी प्रभावित हो रहा है। लोगों को इसी तरह की असुविधाओं से निजात दिलाने के लिए सरकार कई तरह के फैसले ले रही है।

निकल सकते हैं 2,000 रुपए

मोदी सरकार के हालिया फैसले के अनुसार अब आपको पेट्रोल पंप से तेल के आलावा कैश भी मिल सकेगा। नए आदेश के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति पेट्रोल पंप पर अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करके 2,000 रुपए तक निकाल सकते हैं।

ये भी पढ़ें ...नोटबंदी: मुश्किल में सरकार, केंद्र और राज्यकर्मियों के वेतन के लिए करेंसी की चुनौती

ऐसे निकालें कैश

इसके लिए किसी भी व्यक्ति को सरकारी कंपनी के पेट्रोल पंप पर जाकर अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करना होगा। इसके बदले आपको 2,000 रुपए मिल जाएंगे। शुरुआती दौर में यह सुविधा देश भर के 2,500 पेट्रोल पंपों पर दी गई है, जहां स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की स्वाइप मशीनें उपलब्ध हैं। अगले तीन दिनों में यह सुविधा देशभर के 20,000 पेट्रोल पंपों पर मिलने लगेगी, जिनके पास एचडीएफसी, सिटीबैंक और आईसीआईसीआई बैंक की कार्ड स्वाइप मशीनें उपलब्ध होंगी।

ये भी पढ़ें ...आपके पास कितनी रकम रहे, ये भी तय करने की तैयारी कर रही है मोदी सरकार

नोट बदलने की सीमा घटी

सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कहा कि शुक्रवार से बैंकों में लोग 2,000 रुपए तक ही पुराने नोट बदल सकेंगे। पहले ये सीमा 4,500 रुपए थी। इसके अलावा शादी वाले घरों और किसानों को राहत देने के लिए भी सरकार ने कई फैसले लिए हैं।

Similar News