ड्रैगन की खुली पोल: भारतीय सैटेलाइट में कैद हुई चीनी सेना, नापाक इरादों का खुलासा

डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) द्वारा संचालित भारत की प्रमुख खुफिया सैटेलाइट ईएमआइसैट ने चीनी कब्जे वाले तिब्बत की ताजा तस्वीरें ली हैं।

Update: 2020-07-27 07:26 GMT
China Military

नई दिल्ली: डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) द्वारा संचालित भारत की प्रमुख खुफिया सैटेलाइट ईएमआइसैट ने चीनी कब्जे वाले तिब्बत की ताजा तस्वीरें ली हैं। इन तस्वीरों में देखा जा सकता है कि चीनी कब्जे वाले तिब्बत में अरुणाचल प्रदेश से लगी सीमा के पास बड़ी संख्या में चीन की पीएलए तैनात नजर आ रही है। सैन्य अभियानों के लिहाज से चीनी सेना की यह तैनाती काफी अहम मानी जा रही है।

यह भी पढ़ें: हॉस्पिटल में बेड से गिरा कोरोना मरीज, तड़पकर हुई मौत, किसी ने नहीं की मदद

तिब्बत के ऊपर से गुजरते हुए चीनी सेना की तैनाती को किया कवर

भारत की प्रमुख खुफिया सैटेलाइट ईएमआइसैट ने शनिवार को तिब्बत के ऊपर से गुजरते हुए चीनी सेना की तैनाती की स्थिति को कवर किया है। सूत्रों का कहना है कि यह सैटेलाइट कौटिल्य नाम के एक ईएलआइएलटी पैकेज को वहन करता है। इसके माध्यम से दुश्मन देश की सेना की गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखी जा सकती है। इस सैटेलाइट से दुश्मन के आवागमन के स्थान और प्रकृति का ब्योरा मिलता है।

यह भी पढ़ें: सावन के चौथे सोमवार को खुला बाबा विश्वनाथ का दरबार, उड़ी थी ये अफवाह

रेडियो और रडार के सिग्नलों की निगरानी की गई

ईएमआइसैट के ईएलआइएलटी द्वारा इस अभियान में रेडियो और रडार के सिग्नलों की निगरानी की गई। भारतीय जासूसी सैटेलाइट ने पैंगांग त्सो झील के फिंगर-4 से चीनी सेना की घुसपैठ पर बातचीत होने के अगले ही दिन चीनी सेना की तैनाती की ताजा तस्वीरें ली हैं। हालांकि इस बैठ में दोनों देश सैनिकों को पीछे हटाने पर सहमत हुए थे।

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान पर लॉकडाउन का कहर, पत्थर तोड़कर पाल रहे पेट

LAC के पास गड्डा खोदते हुए दिए चीनी सैनिक

सूत्रों के मुताबिक, चीन ने डेप्सांग सेक्टर में भी अपने सेना की तैनाती कर रखी है। चीनी सैनिकों को लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के पास गड्डा खोदते देखा जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक, भारत के रडार सैटेलाइट RISAT-2BR1 पीएलएएन के जिबूती बेस (अफ्रीका) के ऊपर से गुजरा था। हाल ही में खब ये भी आई थी कि चीन ने जिबूती के पास अपने तीन युद्धपोत तैनात किए हैं।

यह भी पढ़ें: BSNL के ये धांसू प्लान: मिल रहा रोज 5GB तक डेटा और फ्री काॅलिंग

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News