IMD Alert: ओले-बारिश के लिए हो जाइए तैयार, बेमौसम बरसात का कहर जारी

22 मार्च को अजमेर,झालावाड़,बीकानेर, जोधपुर, भीलवाड़ा, पाली, भरतपुर ,सीकर, झुंझुनू, जयपुर, अलवर, दौसा, टोंक ,सवाई माधोपुर ,करौली, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, चूरु, जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर जिले में कहीं-कहीं मेघ गर्जन की संभावना है।

Update: 2021-03-20 03:47 GMT
राज्य के कई जिलों में तीन चार दिनों तक मेघ गर्जन और बारिश की संभावना बन रही है।इसका सबसे ज्यादा असर 21 और 22 मार्च को नजर आएगा। मौसम विभाग के अनुसार आगामी 25 मार्च तक घने बादल, बूंदाबांदी और तेज हवा चलने के आसार है।

जयपुर : बीते शुक्रवार 19 मार्च की रात को राजस्थान के मौसम में जबरदस्त बदलाव आया है। राजधानी जयपुर समेत आसपास के शहर में आंधी-तूफान के साथ मूसलाधार बारिश और ओले पड़े हैं। राज्य में 21 मार्च से एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहेगा। जिससे पश्चिमी राजस्थान के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है। ये सर्कुलेशन 24 मार्च तक हरियाणा की ओर रुख करेगा। 23 मार्च तक प्रदेश में मेघ गर्जन के साथ बारिश के आसार हैं।पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से कई जिलों में मौसम बदलने की संभावना है।

पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव

21 मार्च से सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक और प्रेरित परिसंचरण बनने की संभावना है। राज्य के कई जिलों में तीन चार दिनों तक मेघ गर्जन और बारिश की संभावना बन रही है।इसका सबसे ज्यादा असर 21 और 22 मार्च को नजर आएगा। मौसम विभाग के अनुसार आगामी 25 मार्च तक घने बादल, बूंदाबांदी और तेज हवा चलने के आसार है। इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे मौसम से किसानों को खेतों में खड़ी फसल खराब होने का डर सता रहा है।

यह पढ़ें...पंचांग: इस मुहूर्त में बनेगा काम, जानिए आज कब रहेगा शुभ और कब अशुभ समय

इन शहरों का बुरा हाल

21 मार्च को अलवर,झुंझुनू, बीकानेर,सीकर,नागौर, जैसलमेर,भरतपुर, जोधपुर,चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर में मेघ गर्जन की संभावना है। 22 मार्च को अजमेर,झालावाड़,बीकानेर, जोधपुर, भीलवाड़ा, पाली, भरतपुर ,सीकर, झुंझुनू, जयपुर, अलवर, दौसा, टोंक ,सवाई माधोपुर ,करौली, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, चूरु, जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर जिले में कहीं-कहीं मेघ गर्जन की संभावना है। इस दौरान कुछ जिलों में हल्की बारिश भी हो सकती है। इसके साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

मेघ गर्जन की संभावना

23 मार्च को भी प्रदेश के कई जिलों में मौसम बदल सकता है खास तौर पर भरतपुर, सीकर, झुंझुनू, अलवर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर और चूरु जिले में मेघ गर्जन की संभावना है। 22 और 23 मार्च से अरब सागर से उच्च मात्रा में नमी का प्रभाव उत्तरी पश्चिमी भारत में होगा। 24 मार्च को प्रेरित परिसंचरण हरियाणा की तरफ बढ़ जाएगा। आज भी कई जिलों में मौसम बदलेगा।

 

यह पढ़ें...विश्व गौरैया दिवस: गौरैया की मधुर आवाज, जगाती है मानव जीवन में एक उत्साह

मौसम में बदलाव

बता दें कि राजस्थान के कई हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ के चलते पिछले तीन दिनों से मौसम बदलाव के साथ दिन और रात के तापमान में गिरावट आई है। इस दौरान जहां दिन के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक गिरावट दर्ज हो चुकी है तो वहीं रात के तापमान में भी करीब 2 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा चुकी है।

Tags:    

Similar News