मोदी सरकार की चिंता: कोरोना काल में सबसे बड़ा नुकसान, कमाई हुई कम-बढ़ा कर्ज

कोरोना महामारी पूरी दुनिया के लिए परेशानी का सबब बन गयी है। वहीं भारत में भी संकट काल में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के लिए परेशान करने वाली खबर है।

Update: 2020-09-19 13:22 GMT
मोदी सरकार की चिंता: कोरोना काल में सबसे बड़ा नुकसान, कमाई हुई कम-बढ़ा कर्ज

नई दिल्ली: चीन के वुहान से निकली कोरोना महामारी पूरी दुनिया के लिए परेशानी का सबब बन गयी है। वहीं भारत में भी संकट काल में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के लिए परेशान करने वाली खबर है। ये सिर्फ एक नहीं बल्कि तीन चिंता पैदा करने वाली खबर हैं। बता दें कि ये तीनों खबर भारत की इकोनॉमी से जुड़ी हैं, जिसकी वजह से आने वाले दिनों में सरकार की परेशानी बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें: MI vs CSK: थोड़ी देर बाद होगा महामुकाबला, मुंबई की कमजोरी भारी पड़ेगा चेन्नई

बढ़ा सरकार का कर्ज

हालिया आंकड़ों के की मानें तो केंद्र सरकार का कर्ज बढ़ गया है। साथ ही आंकड़े यह भी बता रहे हैं कि जून 2020 के अंत तक सरकार की देनदारी बढ़कर 101.3 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गई है।

मार्च का हाल

बात दें कि इससे पहले मार्च 2020 अंत में यह 94.6 लाख करोड़ रुपये पर थी। वहीं एक साल पहले यानी जून 2019 के अंत में सरकार का कुल कर्ज 88.18 लाख करोड़ रुपये था।

ये भी पढ़ें: पशुपालन विभाग घोटाला: एसटीएफ को मिली बड़ी कामयाबी, कथित पत्रकार गिरफ्तार

टैक्स कलेक्शन में कमी

इस वित्त वर्ष यानी 2020-21 में 15 सितंबर तक एडवांस टैक्स कलेक्शन सहित केंद्र सरकार के कुल कर संग्रह में 22.5 फीसदी की कमी आई है। वहीं कुल टैक्स कलेक्शन भी घटकर 2,53,532.3 करोड़ रुपये ही रहा। गौरतलब है कि जून तिमाही में कुल कर संग्रह में साल भर पहले की तुलना में 31 प्रतिशत की भारी गिरावट आई थी।

ये भी पढ़ें: रवि किशन ड्रग्स लेते थे, बॉलीवुड में सब जानते हैं: इस मशहूर डायरेक्टर का आरोप

विदेशी मुद्रा भंडार में भी गिरावट

देश का विदेशी मुद्रा भंडार पिछले हफ्ते अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद 11 सितंबर को समाप्त सप्ताह में 35.3 करोड़ डॉलर घटकर 541.66 अरब डॉलर पर आ गया है। इससे पहले चार सितंबर को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 58.2 करोड़ डॉलर बढ़कर 542.01 अरब डॉलर रहा था।

ये भी पढ़ें: चीन की बड़ी साजिश का खुलासा, इस भारतीय पत्रकार से ले रहा था गोपनीय जानकारियां

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News