माल्या पर आई बड़ी खबर, भारत आने को लेकर UK हाई कमीशन ने बताई ये वजह

UK हाई कमीशन का विजय माल्या के प्रत्यर्पण पर कहना है कि अभी एक और कानूनी मसला सुलझाया जाना है, जो कि गोपनीय है। इस वजह से अभी माल्या के भारत आने की उम्मीद नहीं है।

Update: 2020-06-04 10:16 GMT

नई दिल्ली: शराब कारोबारी विजय माल्या की अपील को बुधवार को ब्रिटेन की हाईकोर्ट द्वारा खारिज कर दिया गया था। जिसके बाद ऐसा माना जा रहा था कि विजय माल्या की स्वदेश वापसी हो सकती है और उसके पास प्रत्यर्पण से बचने का कोई कानूनी विकल्प नहीं बचा है। हालांकि UK हाई कमीशन का विजय माल्या के प्रत्यर्पण पर कहना है कि अभी एक और कानूनी मसला सुलझाया जाना है, जो कि गोपनीय है। इस वजह से अभी माल्या के भारत आने की उम्मीद नहीं है।

लंदन हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका

गौरतलब है कि लंदन हाईकोर्ट ने विजय माल्या की भारत प्रत्यर्पण के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर करने की अनुमति देने वाली याचिक को खारिज कर दिया है। पिछले महीने UK हाई कोर्ट ने विजय माल्या के भारत प्रत्यर्पण के खिलाफ दाखिल की गई उसकी याचिका को खारिज कर दिया था। जिसके बाद माल्या के पास सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर करने की अनुमति लेने वाली याचिका के लिए 14 दिनों का वक्त था।

यह भी पढे़ं: हथिनी की हत्या पर मायावती का बयान, दोषियों को सख्त सजा देने की करी मांग

20 अप्रैल को ब्रिटिश हाई कोर्ट ने खारिज की थी याचिका

ब्रिटिश हाई कोर्ट ने 20 अप्रैल को भारत में भगोड़े घोषित कारोबारी विजय माल्या की याचिका को खारिज कर दिया था। ब्रिटिश हाई कोर्ट ने ब्रिटिश हाई कोर्ट के खिलाफ धोखाधड़ी के कई ठोस सबूत हैं और उन्हें प्रत्यर्पित किया जाना चाहिए।

UK हाई कमीशन ने भारत को दिया झटका

हाईकोर्ट द्वारा याचिका खारिज होने के बाद ब्रिटेन के होम सेक्रेटरी को विजय माल्या के प्रत्यर्पण के पेपर पर 28 दिनों के अंदर हस्ताक्षर करने होंगे। जिसके बाद लंदन होम ऑफिस भारत के अधिकारियों के सा माल्या के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू करेगा। ऐसे में अब उम्मीद जताई जा रही थी कि माल्या 28 दिनों के अंदर भारत लाया जा सकता है। लेकिन UK हाई कमीशन ने भारत की उम्मीदों को झटका दे दिया है।

यह भी पढे़ं: बाबरी विध्वंस केस पर आई बड़ी खबर, कटियार-वेदांती सहित कई आरोपी कोर्ट में पेश

मुंबई की आर्थर जेल में रखा जायेगा माल्या, तैयारियां शुरू

ऐसा कहा जा रहा है कि अगर माल्या की भारत वापसी होती है तो उसका नया ठिकाना मुंबई की आर्थर रोड जेल होगा, जहां बैरक नंबर 12 में उसे रखा जा सकता है। इसके लिए जेल की तैयारी शुरू हो गयी है। माल्या जिस बैरक में रहेंगे उसकी सिक्योरिटी भी बढ़ा दी गयी है।

यह भी पढे़ं: दिल्ली सीमा विवाद: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- एनसीआर क्षेत्र के लिए कॉमन पास जारी करें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News