हट गईं पाबंदियां: आज से मिलेगी Unlock 4 में ये छूट, लोगों को बड़ी राहत

अनलॉक 4 में मिली छूट कई चरणों में दी जा रही है। चरणवार मिल रही छूट में पहले 7 सितंबर से मेट्रों सेवाओं की शुरुआत हुई। वहीं आज से स्कूल खुल जाएंगे।

Update: 2020-09-21 05:54 GMT

नई दिल्ली- कोरोना वायरस के संक्रमण से मरीजों की संख्या और मरने वालों के आंकड़ों में इजाफा हो रहा है, हालंकि केंद्र सरकार लगभग 6 महीने से लागू कई प्रतिबंधों को धीरे धीरे हटाने और छूट देने की कोशिश में है। इसी कड़ी में मोदी सरकार ने सितंबर की शुरुआत में अनलॉक 4 लागू किया था, जिसमे आज से कई अन्य छूट दी गयी हैं।

अनलॉक 4 में आज से मिली ये छूट

अनलॉक 4 में मिली छूट कई चरणों में दी जा रही है। चरणवार मिल रही छूट में पहले 7 सितंबर से मेट्रो सेवाओं की शुरुआत की गयी। वहीं आज से देश के स्कूलों को बच्चों के लिए दोबारा खोलने की छूट दी जा रही है। इसके अलावा शादी समारोह के लिए भी कई रियायतों को बढ़ा दिया गया। हालाँकि इन छूटों के साथ कुछ शर्तें भी लागू हैं।

10वीं-12वीं के बच्चों के लिए खुलेंगे स्कूल

मार्च में कोरोना संकट के कारण स्कूलों और कॉलेजो को बंद कर दिया था। अब कुछ गाइडलाइन के साथ इन्हे आज से दोबारा शुरू किया जा रहा है। स्कूलों में दसवी और 12वीं के छात्रों के लिए पढ़ाई होगी। हालाँकि ये उनपर निर्भर होगा कि वो ऑनलाइन पढ़ना चाहते हैं या स्कूल आकर। स्कूल छात्रों या उनके अभिभावकों पर स्कूल आकर पढ़ने का दबाव नहीं बना सकेंगे।

ये भी पढ़ेंः इमारत भरभराकर गिरी: मलबे से निकल रहीं लाशें, कई लोग अब भी फंसे, रेस्क्यू जारी

वैसे कोरोना का कहर अभी खत्म नहीं हुआ है इसलिए कुछ राज्यों में तो स्कूलों को खोलने की तैयारी हो गई है लेकिन कुछ राज्यों में अभी भी स्कूलों को बंद रखा जाएगा। यूपी उन राज्यों में से है,जहां स्कूल नहीं खोल जाएंगे।

शादी समारोह में 100 लोगों के शामिल होने की छूट

सोशल डिस्टेंसिग और भीड़ भाड़ न लगाने को लेकर अब तक सरकार ने शादी समारोह आदि में सीमित संख्या में लोगों के शामिल होने का नियम तय किया था। ये संख्या 50 लोगों तक ही सीमित थी लेकिन अब सरकार ने अनलॉक 4 में इसमें भी राहत देते हुए आयोजन में शामिल होने वालों की संख्या 50 से बढ़ा कर 100 कर दी है। हालाँकि इस दौरान मास्क का इस्तेमाल, सोशल डिस्टेंसिंग का ख़ास घायल रखना होगा।

रेल मंत्रालय 20 जोड़ी क्लोन ट्रेन की शुरुआत

सरकार ने रेल मंत्रालय को आज से 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनों की शुरुआत करने की भी इजाजत दी है। इस रियायत से यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी। रेलवे के मुताबिक इन ट्रेनों की अग्रिम बुकिंग 10 दिन की होगी। रेलवे ने कहा कि इन 20 जोड़ी यानी 40 ट्रेनों में से 19 जोड़ी ट्रेनों में यात्रा के लिए हमसफर एक्सप्रेस का किराया लिया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः उपसभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव खारिज, वेंकैया नायडू ने बताई ये वजह

बता दें कि क्लोन ट्रेन अन्य स्पेशल ट्रेनों की तरह ही होगी। इसे क्लोन ट्रेन नाम इसलिए दिया गया है, क्योंकि इस ट्रेन का नंबर भी वो ही होगा जिस ट्रेन में आपका टिकट वेटिंग में है। हालांकि, क्लोन ट्रेनों की गति तेज होगी और सीमित स्टेशनों पर ही रुकेगी।

लम्बे इंतज़ार के बाद ताजमहल के दीदार आज से

188 दिनों बाद उत्‍तर प्रदेश के आगरा में सोमवार से ताजमहल, लाल किला और धार्मिक स्थल खुल जाएंगे। पर्यटकों को कोविड-19 के मद्देनजर प्रशासन और एएसआई द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करना होगा।

ये भी पढ़ेंः कल से ताज का दीदार: इंतज़ार खत्म, इन नियमों का करना होगा पालन

बता दें कि 17 मार्च से ताजमहल और आगरा का किला बंद है और 21 सितंबर से इन्हें पर्यटकों के लिए दोबारा खोला गया है। नए गाइडलाइन के मुताबिक, ताजमहल में एक दिन में अधिकतम 5 हजार और आगरा किला में अधिकतम 2500 पर्यटकों को ही प्रवेश मिलेगा। जबकि दोनों स्मारकों पर टिकट खिड़की बंद रहेगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News