सब्जियों के लिए मचा हाहाकार: कीमतों में होगी भारी बढ़ोत्तरी, ये है बड़ी वजह

किसानों के आंदोलन की वजह से सब्जियों के दाम में बेहताशा वृद्धि हो सकती है। दरअसल, किसानों ने मांगें ना पूरी होने के चलते बॉर्डर को पूरी तरह से जाम करने की चेतावनी दी है।

Update: 2020-11-30 06:17 GMT
सब्जियों के लिए मचा हाहाकार: कीमतों में होगी भारी बढ़ोत्तरी, ये है बड़ी वजह

नई दिल्ली: दिल्ली में कृषि बिलों को लेकर जारी किसानों के आंदोलन की वजह से एक बार फिर से सब्जियों के दाम आसमान छू सकते हैं। दरअसल, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा में दिल्ली से सटे बॉर्ड पर किसान अपना आंदोलन कर रहे हैं। इस बीच सोमवार की सुबह किसानों ने चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगों को नहीं माना जाता है तो वो दिल्ली में आने के पांच रास्तों के बॉर्डर को पूरी तरह से जाम कर देंगे।

बॉर्डर जाम होने से सब्जियों की सप्लाई हो जाएगी ठप्प

किसानों द्वारा बॉर्डर को पूरी तरह जाम करने का असर यह होगा कि दिल्ली में अन्य आवश्यक चीजो के साथ-साथ सब्जियों की सप्लाई भी ठप्प हो जाएगी। अगर सप्लाई रूक गई तो फिर दिल्ली के अंदर होने वाली सब्जियों के दाम काफी ज्यादा बढ़ जाएंगे। अब इससे दिल्ली में सब्जियों को लेकर हाहाकार मचने की भी संभावना है।

यह भी पढ़ें: कर्फ्यू लगा 31 दिसंबर तक: लागू हुईं सख्त पाबंदियां, सरकार ने दिया ये आदेश

(फोटो- सोशल मीडिया)

दिल्ली में सब्जियों के लिए हाहाकार

इस मामले में किसानों का कहना है कि अगर किसानों द्वारा दिल्ली के बॉर्डर जाम कर दिए जाएंगे तो सब्जियों के दाम बेहताशा बढ़ जाएंगे। केवल इतना ही नहीं दिल्ली में पैदा होने वाली सब्जियां मांग की तुलना में बेहद कम होंगी। बता दें कि दिल्ली में कई जगह यमुना के खादनों में किसान कुछ सब्जियां उगाते हैं, लेकिन वो मंडी की जरुरतों की तुलना में काफी कम है।

मटर के दाम भी फिर बढ़ रहे

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में फेस्टिव सीजन के बाद मटर समेत अन्य सब्जियों की कीमत कम होने लगी थी, लेकिन अब एक बार फिर से कीमतें आसमान छूने को तैयार है। किसान आंदोलन की वजह से दामों में एक बार फिर से बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। बता दें कि त्योहारों के बाद मटर के दाम 160 से 60 रुपये पर आ गए थे, जो कि शनिवार से थोक में 80 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें: किसानों के आन्दोलन के कारण किन-किन बॉर्डरों पर लगा है महाजाम, यहां जानें

आलू के दाम से छुटेंगे पसीने

माना जा रहा है कि अगर किसानों के आंदोलन की वजह से बॉर्डर सील हो जाते हैं तो मटर के कीमत फिर से पुराने दाम तक पहुंच सकते हैं। इस बीच लहसुन के दाम भी बढ़ गए हैं। इसकी कीमतें 120 रुपये प्रति किलो से 150 रुपये पहुंच गया है। कहा जा रहा है कि आम जनता को सबसे ज्यादा आलू रुला सकते हैं। बता दें कि पंजाब से दिल्ली में 200 गाड़ी तक आलू रोज आता था, लेकिन आंदोलन की वजह से अब केवल 50 गाड़ी ही आलू आ रहा है।

यह भी पढ़ें: बदला कार-बाइक का नियम: अब वाहन चालक ध्यान दें, जल्द ऐसा होने जा रहा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News