तूफान का असर: इन राज्योें में होगी भारी बारिश और बर्फबारी, पड़ेगी कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग ने बताया है कि निवार चक्रवात कमजोर हो गया है और उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है। मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने जानकारी दी कि तमिलनाडु में 29 नवंबर के बाद एक बार फिर भारी बारिश हो सकती है।

Update: 2020-11-27 04:06 GMT
मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने जानकारी दी कि तमिलनाडु में 29 नवंबर के बाद एक बार फिर भारी बारिश हो सकती है।

नई दिल्ली: देश के मौसम काफी बदलाव देखा जा रहा है। दक्षिण के राज्यों में तबाही मचाने के बाद निवार तूफान अब थम चुका है। लेकिन इसके असर की वजह से देश के कई शहरों में तेज हवाओं के साथ भीषण बारिश होने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों ने चेतावनी जारी की है कि अभी मौसम ठीक नहीं है, इसलिए अभी सावधान रहने की आवश्कयता है।

निवार तूफान के बाद बंगाली की खाड़ी में एक और सिस्टम फिर से बनता दिखाई दे रहा है। इस सिस्टम का असर 1 दिसंबर से दक्षिण भारत दिखेगा। चक्रवाती तूफान निवार बंगाल की खाड़ी से उठकर तमिलनाडु के तटों से टकराय था। इस दौरान दक्षिण भारत के कई शहरों में भीषण बारिश और तूफानी हवाओं ने तबाही मचाया है।

तमिलनाडु में फिर हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने बताया है कि निवार चक्रवात कमजोर हो गया है और उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है। मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने जानकारी दी कि तमिलनाडु में 29 नवंबर के बाद एक बार फिर भारी बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें...कोविड अस्पताल में लगी भीषण आग, 6 मरीजों की मौत, सीएम ने दिए जांच के आदेश

उन्होंने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र बन सकता है। लेकिन अभी यह देखना है कि यह चक्रवात का रूप लेता है या नहीं। विभाग इस पर करीब से नजर रख रहा है। निम्न दबाव का क्षेत्र चक्रवात बनने का पहला चरण होता है।

ये भी पढ़ें...किसान प्रदर्शनः दिल्ली की सड़कों पर अब यूपी की बारी, टिकैत का एलान

तूफान से मची तबाही

निवार तूफान ने समुद्र से टकराने के बाद कई शहरों तबाही मचाई है। तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई शहरों में पेड़ उखड़ गये। तो वहीं चेन्‍नई में जलभराव की समस्या उतपन्न हो गई। इस तूफान के कारण तमिलनाडु में 3 लोगों की मौत हो गई जबिक 3 लोग घायल हो गए। जानकारी के मुताबिक तमिलनाडु में 101 झोपडि़यों को नुकसान पहुंचा है। 380 पेड़ गिर गये हैं।

ये भी पढ़ें...मौसम का हाई अलर्ट: पड़ेगी कड़ाके की ठंड, जारी हुई IMD की चेतावनी

उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड की शुरुआत हो चुकी है। उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में जमकर बर्फबारी हो रही है। इसके कारण मैदानी में इलाकों में पारा तेजी से गिरा है। इसक कारण ठंड बढ़ गई है। आने वाले दिनों में ठंड के और बढ़ने की आशंका है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News