Weather Update Today: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, यूपी समेत 18 राज्यों में कई दिनों तक होगी झमाझम बारिश

Weather Update Today 6 August 2023: उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में शनिवार को झमाझम बारिश का दौर बना रहा। मौसम विभाग का कहना है कि अभी देश के 18 राज्यों में अगले चार-पांच दिनों तक भारी बारिश का दौर बना रहेगा।

Update: 2023-08-06 03:53 GMT
Weather Today Update (photo: social media )

Weather Update Today 6 August 2023: उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में शनिवार को झमाझम बारिश का दौर बना रहा। मौसम विभाग का कहना है कि अभी देश के 18 राज्यों में अगले चार-पांच दिनों तक भारी बारिश का दौर बना रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी 9 अगस्त तक देश के 18 से अधिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इसके मद्देनजर कुछ राज्यों में ऑरेंज तो कुछ राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में अगले चार-पांच दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश लोगों की मुसीबत बढ़ा सकती है। राजधानी दिल्ली में भी आज आसमान में बादल छाए रहने और बारिश होने की संभावना जताई गई है।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 8 अगस्त तक मौसम का तेवर खराब रहेगा। इस दौरान कई इलाकों में बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल सहित पूर्वी भारत में भी आने वाले दिनों में मौसम बिगड़ा रहेगा।

इन इलाकों में कहीं हल्की से मध्यम तो कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार के कई इलाकों में बहुत भारी बारिश लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बन सकती है।

नॉर्थ ईस्ट में जारी रहेगा भारी बारिश का दौर

पूर्वोत्तर के राज्यों में कई दिनों से झमाझम बारिश का दौर चल रहा है और मौसम विभाग का कहना है कि अभी पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश का दौर बना रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड और मणिपुर के विभिन्न इलाकों में व्यापक बारिश होने की संभावना जताई गई है। इन राज्यों के कुछ इलाकों में मध्यम तो कुछ इलाकों में भारी बारिश होने के आसार हैं।
कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश लोगों की मुसीबत बढ़ाने वाली साबित होगी। पश्चिम भारत में भी हल्की से मध्यम से लेकर काफी व्यापक बारिश होने की संभावना है। वैसे दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश की गतिविधि आने वाले दिनों में कम होने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, पूर्वी राजस्थान और जम्मू सहित उत्तर पश्चिम भारत के इलाकों में 9 अगस्त तक व्यापक तौर पर बारिश होने की संभावना है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के अनुसार उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और झारखंड में आज एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड के शेष हिस्सों, ओडिशा के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर भारत और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, शेष मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, गुजरात, दक्षिण ओडिशा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश हो सकती है।

Tags:    

Similar News