Weather Update Today: तमिलनाडु में भारी बारिश का रेड अलर्ट, इन इलाकों में भी जमकर बरसेंगे बादल

Weather Update Today: आईएमडी की ओर से तमिलनाडु में रेड अलर्ट जारी किए जाने के बाद तिरुवल्लूर जिले में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update:2022-11-11 08:52 IST

Weather today

Weather Update Today 11 November 2022: देश के कई राज्यों में बर्फबारी के कारण तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग की ओर से जम्मू-कश्मीर में आज भी बर्फबारी होने की आशंका जताई गई है। इसके अलावा देश के कई इलाकों में कई दिनों से बारिश का दौर चल रहा है। तमिलनाडु के कई इलाकों में आज और कल भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। आईएमडी की ओर से तमिलनाडु में रेड अलर्ट जारी किए जाने के बाद तिरुवल्लूर जिले में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।

तमिलनाडु के अलावा पुडुचेरी और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के कुछ स्थानों पर भी आज भारी बारिश हो सकती है। केरल, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी आज बारिश होने की आशंका है। उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भी हल्की बारिश होने की आशंका है।

तमिलनाडु में होगी भारी बारिश

तमिलनाडु में कई दिनों से बारिश का कहर जारी है। राज्य के कई इलाकों में लगातार हो रही बारिश के कारण जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है। राज्य के कई इलाकों में आज भी जोरदार बारिश होने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद राज्य के तिरुवल्लूर जिले में आज स्कूल-कॉलेजों में बंदी का आदेश जारी किया गया है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने से राज्य के कई इलाकों में आज और कल भारी बारिश होने की आशंका है।

मौसम विभाग की ओर से राज्य के कांचीपुरम, तिरुवल्लूर और रानीपेट जिलों में आज भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के थेनी,नीलगिरी और डिंडीगुल जिलों में शनिवार को भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि इन दो दिनों के दौरान कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बन सकती है।

चेन्नई और आसपास के इलाकों में भी दो दिनों तक भारी बारिश होने की आशंका है। चेन्नई के लिए मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस साल चेन्नई में भारी बारिश के कारण पिछले 30 वर्षों का रिकॉर्ड टूट गया है। चेन्नई में पिछले 72 वर्षों के दौरान तीसरी बार इतनी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है।

इन इलाकों में बारिश होने की संभावना

अगले 24 घंटे के दौरान तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। स्काईमेट वेदर के मुताबिक तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश तो कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है। केरल और रायलसीमा में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है।

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। जम्मू-कश्मीर में छिटपुट बर्फबारी होने की आशंका जताई गई है। शुष्क और ठंडी उत्तर पश्चिमी हवाओं का आने वाले दिनों में तापमान पर असर दिखेगा। उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में 11 और 12 नवंबर को अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है।

हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश में लाहौल स्पीति और चंबा में भारी बर्फबारी हुई है। चंबा की ऊंची चोटियों पर भारी बर्फबारी के बाद मनाली-लेह हाईवे बंद करना पड़ा। लाहौल स्पीति और चंबा जिलों में ऊंचे इलाकों को जाने वाली सड़कों पर भी आवागमन पूरी तरह बंद हो गया। लाहौल स्पीति पुलिस की ओर से सैलानियों और स्थानीय लोगों को अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी गई है।

हिमपात के बाद सड़कों पर फिसलन बढ़ने के कारण लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी गई है। हिमाचल प्रदेश के मुख्य क्षेत्रों में भारी बर्फबारी के बाद तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है।

Tags:    

Similar News