भीषण बारिश से प्रलय: इन राज्यों में अलर्ट जारी, हो सकती है बहुत भारी वर्षा

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दो दिन यानी 18 और 19 अगस्त को पूर्वी राजस्थान में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई है। वहीं उत्तराखंड में भी 18 अगस्त को तेज बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

Update: 2020-08-17 11:25 GMT
IMD Issued Alert For Heavy Rain

नई दिल्ली: भारत के कई राज्यों में झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है। वहीं, भारी बारिश को लेकर कई राज्यों में चेतावनी जारी की गई है। भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department- IMD) ने दो दिन यानी 18 और 19 अगस्त को पूर्वी राजस्थान में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई है। वहीं उत्तराखंड में भी 18 अगस्त को तेज बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा भी कई राज्यों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट किया गया है।

यह भी पढ़ें: SBI ग्राहक सावधान: बैंक ने दिया तगड़ा झटका, अब हर ट्रांजैक्शन पर कटेगें पैसे

इन राज्यों में भी बारिश को लेकर जारी हुई चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक, गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा में भी भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। इसके अलावा पूर्वोत्तर के राज्यों को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है। IMD के मुताबिक, इन राज्यों में अगले चार से पांच दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। विभाग की मानें तो 20 अगस्त को मेघालय में और 19 और 20 अगस्त को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: दुनिया के सवालों में घिरा रूस अब करेगा इस वैक्सीन का ट्रायल, कंपनी को मिला पटेंट

कई राज्यों में बने बाढ़ जैसे हालात

वहीं देश के कई राज्यों में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति पैदा हो चुकी है। बिहार और असम के कई जिले तो बाढ़ से जूझ ही रहे हैं, लेकिन इस बीच बीते कुछ दिनों से जारी भारी बारिश के चलते आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, और तेलंगाना में भी हालात काफी बिगड़ रहे हैं। उत्तराखंड (Uttrakhand) में भी भारी वर्षा के चलते हुए हो रहे भूस्खलन की वजह से कई राजमार्ग बंद हो गए हैं, जिसके कारण जनजीवन प्रभावित हो रहा है।

यह भी पढ़ें: नक्शा विवाद के बाद आज पहली बार नेपाल और भारत के बीच इन खास मुद्दों पर हुई बात

ओडिशा में कमजोर पड़ रहा चक्रवात

भारी बारिश होने की वजह से ओडिशा के कई हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो चुकी है। केवल इतना ही नहीं, कच्चे मकान को काफी नुकसान पहुंचा है, फसल भी बर्बाद हो रही है और अब तक इसकी चपेट में आकर कई लोगों की मौत हो चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र बने होने के कारण सोमवार तक राज्य के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। हालांकि अब चक्रवात कमजोर पड़ रहा है और यह झारखंड तथा पड़ोसी राज्यों की ओर बढ़ गया है।

यह भी पढ़ें: कांप उठा बॉलीवुड: लगातार मौतों का सिलसिला जारी, दिग्गजों का काल बना 2020

असम और बिहार में ये हैं हालात

वहीं कहा ये भी जा रहा है कि असम में अब बाढ़ के हालात में थोड़ा सुधार होने लगा है और राज्य में इस आपदा से प्रभावित लोगों की संख्या में कमी आ रही है। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी किए गए बुलेटिन में कहा गया है कि धेमाजी, लखीमपुर और बक्सा जिलों में रविवार को बाढ़ से कुल 11 हजार 812 लोग प्रभावित हुए, जबकि इससे एक दिन पहले 13 हजार 300 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए थे। वहीं अभी बिहार में बाढ़ का प्रकोप बना हुआ है। विभाग के अनुसार रविवार को बाढ़ से कोई नया जिला प्रभावित नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें: बुर्के वाली का कारनामा: तोड़ी भगवान गणेश की मूर्ति, कहा देश में इसकी इजाजत नहीं

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News