Weather Today: देश के कई राज्यों में भारी बारिश के कारण आफत, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

Weather Update Today: देश के चार राज्यों गुजरात, तेलंगाना, कर्नाटक और महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। इन राज्यों में हाल के दिनों में भारी बारिश हुई है और बारिश का दौर आगे भी जारी रहने की संभावना है।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-07-12 02:23 GMT

Weather Update Today in India (image credit social media)

Weather Update Today: देश के चार राज्यों गुजरात, तेलंगाना, कर्नाटक और महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। इन राज्यों में हाल के दिनों में भारी बारिश हुई है और बारिश का यह दौर आगे भी जारी रहने की संभावना है। गुजरात में भारी बारिश ने तबाही मचाई है और पिछले 24 घंटे के दौरान सात लोगों की मौत के बाद मरने वालों का आंकड़ा 63 पर पहुंच गया है। महाराष्ट्र, कर्नाटक और मध्य प्रदेश में भी हालात बिगड़ गए हैं। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे के दौरान दक्षिण गुजरात, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और कोंकण व गोवा में भारी बारिश होने की आशंका है। 

राजधानी दिल्ली में सोमवार को हुई बारिश से लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली और अब 13 और 14 को एक बार फिर अच्छी बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है। उत्तर प्रदेश और बिहार में अभी मानसून की ज्यादा सक्रियता नहीं दिख रही है। दोनों ही राज्यों में लोगों को प्रचंड गर्मी और उमस ने बेहाल कर रखा है और लोग बारिश होने की बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं। कम बारिश होने के कारण किसान भी परेशान हैं। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में सोमवार को बादल तो छाए मगर बारिश की लोगों की मुराद पूरी नहीं हो सकी। आज प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में छिटपुट बारिश होने की संभावना जताई गई है। 

इन इलाकों में आज भारी बारिश की चेतावनी 

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक इस दौरान दक्षिण मध्य प्रदेश, विदर्भ के कुछ हिस्सों, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, कोकण व गोवा और दक्षिण गुजरात में मध्यम से भारी बारिश होने की आशंका है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गुजरात के शेष हिस्सों, ओडिशा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है। 

इन इलाकों के अलावा दक्षिण पूर्व राजस्थान, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। जम्मू कश्मीर, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल,ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़, दक्षिण झारखंड, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना के शेष हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, लक्षद्वीप और रायलसीमा की तलहटी में हल्की बारिश होने की संभावना है।

तेलंगाना में भारी बारिश से स्कूल बंद

तेलंगाना के कई इलाकों में रविवार और सोमवार को भारी बारिश हुई है। भारी बारिश के मद्देनजर राज्य के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने राज्य के शैक्षणिक संस्थानों में 11 जुलाई से तीन दिनों के अवकाश की घोषणा की है। मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को भी राज्य के आदिलाबाद, कोमाराम भीम, मंचेरियल और निर्मल आदि जिलों में कुछ स्थानों पर मध्यम के साथ भारी बारिश होने की आशंका है। सोमवार को भी इन इलाकों में भारी बारिश का नजारा दिखा था। मुख्यमंत्री ने भारी बारिश के मद्देनजर आम लोगों को राहत पहुंचाने का अफसरों को निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने अफसरों के साथ बैठक में हालात की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हर स्थिति का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है। 

दक्षिण गुजरात में आज भी मानसून सक्रिय 

दक्षिण गुजरात में हाल के दिनों में भारी बारिश होने के कारण लोगों की मुसीबतें बढ़ गई हैं। मौसम विभाग ने आज भी दक्षिण गुजरात के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई है। तेज बारिश होने का कारण राज्य की कई नदियां उफना गई हैं। तापी जिले में सड़क पर बना एक पुल भी भारी बारिश के कारण बह गया। दक्षिण गुजरात में कई नदियां खतरे के बिंदु को पार कर चुकी हैं और इस कारण कई जिलों के निचले इलाकों में पानी भर गया है। प्रशासन ने लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम तेज कर दिया है। 

दिल्ली में फिर बरसेगा पानी 

राजधानी दिल्ली में पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी और उमस से बेहाल लोगों को सोमवार को राहत मिली। सोमवार को राजधानी के विभिन्न इलाकों में अच्छी बारिश हुई। राजधानी में सुबह काफी उमस और गर्मी थी मगर उसके बाद बारिश का दौर शुरू होने से मौसम काफी सुहावना हो गया। मौसम विभाग का कहना है कि अब राजधानी में 13 और 14 जुलाई को बारिश होने की संभावना है। कम दबाव का क्षेत्र गुजरात को पार करने और मानसून ट्रफ उत्तर की ओर बढ़ने के बाद राजधानी के लोगों को एक बार फिर बारिश के कारण गर्मी और उमस से राहत मिलेगी।

राजस्थान में भारी बारिश की आशंका 

राजस्थान के बारे में मौसम विभाग का कहना है कि इस हफ्ते राज्य में अच्छी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि कम दबाव का क्षेत्र ओडिशा के ऊपर बना हुआ है और ट्रफ लाइन बीकानेर और सीकर के साथ साथ लो प्रेशर क्षेत्र से होकर गुजर रही है। इसका असर भारी बारिश के रूप में दिख सकता है। इस कारण जयपुर, उदयपुर, अजमेर और बीकानेर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश और एक-दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक तीन-चार दिनों के दौरान पूर्वी राजस्थान के अधिकांश जिलों के लोग बारिश से तरबतर होंगे। उत्तर पश्चिमी राजस्थान में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। 

कर्नाटक में लोगों की मुसीबतें बढ़ीं

कर्नाटक के मलनाड, उत्तरी कन्नड़, कोडागु और राज्य के तटीय इलाकों में पिछले 10 दिनों से लोगों को मूसलाधार बारिश का सामना करना पड़ रहा है। कर्नाटक के इन इलाकों में बारिश का यह दौर आगे भी जारी रहने की संभावना है। राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई का कहना है कि वे जल्द ही वर्षा से प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि राहत और बचाव कार्य में तेजी लाने के लिए उन्होंने संबंधित जिलों के अफसरों से बातचीत की है। अफसरों को राहत के काम में और तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं। 

Tags:    

Similar News