Weather Update: अभी गर्मी से राहत नहीं, इन राज्यों में जारी रहेगा गर्मी का सितम, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: मौसम का मिजाज बदलने लगा है। जहां पूर्वी यूपी में भीषण गर्मी पड़ेगी, तो वहीं पश्चिमी यूपी में छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

Update: 2024-04-21 02:29 GMT

Weather Update (सांकेतिक तस्वीर)

Weather Update: चढ़ते हुए पारे और गर्म हवाओं से मौसम का मिजाज बदलने लगा है। लू के थपेड़ों से अभी कुछ दिनों तक राहत मिलने वाली नहीं है। 21 अप्रैल यानी रविवार को भी गर्म हवाएं चलने की संभावना है। इन दिनों उत्तर प्रदेश के कई जिले प्रचंड लू की चपेट में हैं। बहराइच, वाराणसी, प्रयागराज जैसे जिलों में तापमान 40 के पार पहुंच गया है। जहां पूर्वी उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ेगी, तो वहीं पश्चिमी यूपी में छिटपुट बारिश होने की संभावना है। बिहार में इस समय उत्तर-पछुआ हवा बह रही है, जिसकी वजह से राज्य के 20 शहरों में तापमान 40 से अधिक रहा।

तेज हवाएं चलने का अनुमान है

वहीं दिल्ली-एनसीआर में भी मौसम का सितम जारी है। यहां चिलचिलाती धूप पड़ रही, लेकिन मंगलवार से वेस्टर्न डिस्टरबेंस होने से बादल छाने और बूंदाबांदी होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने आज दिन में तेज सतही हवाएं चलने का अनुमान जताया है। वहीं अधिकतम 38 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

वहीं पिछले 24 घंटे में पूर्वोत्तर भारत से लेकर पंजाब-कर्नाटक में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई है। राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी हुई है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार देश में मौसम लगातार बदल रहा है। जहां उत्तर भारत के राज्यों में हीटवेव का सितम जारी है तो वहीं कुछ राज्यों में बारिश हुई है। ऐसा ही कुछ रविवार को भी देखने को मिल सकता है। ऐसे में अभी चार-पांच दिनों तक मौसम से राहत मिलने वाली नहीं है।

हवा की रफ्तार 40-50 किमी प्रतिघंटा रहने वाली है

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और उत्तरी कर्नाटक में बिजली और आंधी के साथ तूफान आ सकता है। इस दौरान हवा की रफ्तार 40-50 किमी प्रतिघंटा रहने वाली है। पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश हो सकती है। राजस्थान के पश्चिमी हिस्से, असम, मेघालय, केरल, माहे, रायलसीमा और तटीय और दक्षिण कर्नाटक में आंधी और तेज हवाओं के चलने की संभावना जताई गई है।

बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

कोंकण एवं गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और अरुणाचल प्रदेश में बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश हो सकती है। गंगा से सटे पश्चिम बंगाल में बुरी तरह से लू चलने वाली है। ओडिशा, बिहार और झारखंड में भी हीटवेव चलने की संभावना जताई गई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में रातें गर्म रहने वाली हैं।

Delhi-NCR में चिलचिलाती धूप पड़ रही, लेकिन मंगलवार से Western Disturbance होने से बादल छाने और बूंदाबांदी होने के आसार हैं. मौसम विभाग ने आज दिन में तेज सतही हवाएं चलने का अनुमान जताया है. वहीं अधिकतम 38 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

Tags:    

Similar News