Bihar Politics: कौन हैं ओसामा जो आरजेडी में होने जा रहे हैं शामिल?, बिहार की राजनीति में हो सकता है बड़ा खेल

Bihar Politics: सिवान क्षेत्र में शहाबुद्दीन की छवि काफी लोकप्रिय रही है। अब उनके बेटे की आरजेडी में वापसी से पार्टी को ग्रामीण और अल्पसंख्यक वोटों में बढ़त मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

Update:2024-10-27 12:32 IST

Osama Shahab (Pic:Social Media)

Bihar Politics: बिहार में जल्द ही विधानसभा का चुनाव होने वाला है। इसको लेकर राजनीतिक दलों ने अपनी-अपनी तैयारियां भी तेज कर दी हैं। एक-एक सीट पर जीत का अभी से जुगाड़ फीट किया जा रहा है। वहीं अब आरजेडी ने बड़ा दांव चलते हुए दिवंगत पूर्व लोकसभा सांसद और आरजेडी के वरिष्ठ नेता रहे मोहम्मद शहाबुद्दीन के बेटे ओसामा शहाब को पार्टी में शामिल करने जा रही है। इसे बिहार की राजनीति में एक अहम घटनाक्रम तो माना जा ही रहा है, साथ ही आरजेडी को इसका फायदा भी मिलना तय माना जा रहा है।

बढ़ सकती हैं बीजेपी और जदयू की मुश्किलें

क्योंकि शहाबुद्दीन का नाम आरजेडी के प्रभावशाली नेताओं में शामिल रहा है। वह सिवान लोकसभा सीट से कई बार सांसद रह चुके थे। सीवान क्षेत्र में शहाबुद्दीन की छवि काफी लोकप्रिय रही है। अब उनके बेटे की आरजेडी में वापसी से पार्टी को ग्रामीण और अल्पसंख्यक वोटों में बढ़त मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। इससे बीजेपी और जदयू की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। ओसामा ने शनिवार देर रात आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव से मुलाकात की थी, जिसके बाद रविवार को उन्हें पार्टी में शामिल करने का फैसला लिया गया।


मुस्लिम वोट बैंक को प्रभावित कर सकती है।

जानकारी के मुताबिक, आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने राबड़ी देवी के 10 सर्कुलर रोड आवास पर एक प्रेस कांफ्रेंस बुलाई है, जिसमें ओसामा को पार्टी की सदस्यता दिलाई जाएगी। शहाबुद्दीन का परिवार हमेशा से ही आरजेडी का अभिन्न हिस्सा रहा है। अब ओसामा की आरजेडी में वापसी से पार्टी को मजबूती मिलने की बात कही जा रही है। राजनीतिक जानकारों की मानें तो ओसामा का आरजेडी में आना पार्टी के लिए बड़ा फायदे का सौदा हो सकता है। ओसामा की आरजेडी में वापसी आगामी चुनावों में मुस्लिम वोट बैंक को प्रभावित कर सकती है।

कौन हैं ओसामा शहाब?

ओसामा शहाब का जन्म 12 जून 1995 को सिवान में हुआ था। इनकी शुरुआती पढ़ाई सीवान में घर पर हुई। वह 10वीं की पढ़ाई के लिए दिल्ली चले गए और वहां कर्नल सत्संगी पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की। उसके बाद जीडी गोयनका स्कूल नई दिल्ली से 12वीं की पढ़ाई की। उसके बाद आगे की पढ़ाई करने के लिए ओसामा लंदन चले गए। उन्होंने एलएलबी की पढ़ाई की।

पत्नी है डाक्टर

ओसामा लंदन से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वापस सीवान आए। 2021 में उनकी शादी सीवान के ही जीरादेई के चांदपाली गांव के रहने वाले आफताब आलम की बेटी आयशा से हुई। ओसामा शहाब की पत्नी आयशा पेशे से डॉक्टर हैं। उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस किया है। ओसामा की शादी में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव समेत राजनीति के कई दिग्गज शामिल हुए थे।


Tags:    

Similar News