भारतीय वायुसेना ने दिखाए सबूत, पाकिस्तान के F-16 को मार गिराया था

भारतीय वायुसेना ने साफ कर दिया है कि उसके पास इस बात के पक्के सबूत हैं कि पाकिस्तान की एयरफोर्स ने 27 फरवरी को एफ-16 का इस्तेमाल किया था जिसे भारतीय वायुसेना के मिग 21 बायसन ने एक F-16 को मार गिराया था।

Update: 2019-04-08 15:59 GMT

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना ने साफ कर दिया है कि उसके पास इस बात के पक्के सबूत हैं कि पाकिस्तान की एयरफोर्स ने 27 फरवरी को एफ-16 का इस्तेमाल किया था जिसे भारतीय वायुसेना के मिग 21 बायसन ने एक F-16 को मार गिराया था।

भारतीय वायुसेना ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि भारतीय वायुसेना के पास न केवल विश्वसनीय साक्ष्य हैं जो साबित करते हैं कि पाकिस्तान ने अमेरिकी फाइटर प्लेन F-16 का इस्तेमाल किया था बल्कि वायुसेना की जवाबी कार्रवाई में मिग-21 से F-16 के मार गिराने के भी सबूत हैं।

सोमवार को मीडिया के सामने एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने पाकिस्तान द्वारा फैलाए जा रहे झूठ को बेनकाब करते हुए सबूतों को सामने रखा। IAF ने AWACS (एयरबॉर्न वॉर्निंग ऐंड कंट्रोल सिस्टम) रेडार की तस्वीरें भी जारी की हैं।

यह भी पढ़ें...SSP प्रयागराज व दहेज उत्पीड़न केस की विवेचक तलब, 6 अप्रैल को सुनवाई

रडार इमेज का विश्लेषण करते हुए कपूर ने बताया कि इसमें लाल निशान में 3 एयरक्राफ्ट दिख रहे हैं, जो पाकिस्तान के एफ-16 हैं। दाहिनी तरफ ब्लू सर्कल में पायलट अभिनंदन वर्तमान के मिग 21 बायसन एयरक्राफ्ट के होने का पता चलता है। कुछ ही देर बाद ली गई दूसरी इमेज में पाकिस्तान का एक एफ-16 एयरक्राफ्ट दिखाई नहीं देता है। दरअसल, वह नष्ट हो चुका था।

एयर वाइस मार्शल ने फाइट की लोकेशन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान का एफ16 पीओके के सब्जकोट इलाके में गिरा था। भारत का मिग21 क्रैश हुआ था, जिसके पायलट सुरक्षित निकल गए थे लेकिन उनका पैराशूट पीओके में गिरा था।

यह भी पढ़ें...बीजेपी को घोषणा पत्र की जगह माफीनामा जारी करना चाहिए: ललितेश पति त्रिपाठी

एयर वाइस मार्शल ने बताया कि DG-ISPR ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि उनके पास दो पायलट थे। एक कस्टडी में जबकि दूसरे को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसी बात को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने भी अपने बयान में कहा था। इन सबसे साबित होता है उस दिन उसी क्षेत्र (पाक अधिकृत कश्मीर) में दो प्लेन क्रैश हुए थे।

IAF ने एक बयान में कहा, 'इसमें कोई भी संदेह नहीं है कि 27 फरवरी 2019 को आसमान में डॉगफाइट के दौरान दो प्लेन गिरे थे। इनमें से एक IAF का बायसन था जबकि दूसरा पाकिस्तान एयरफोर्स का एफ-16 और इनकी पहचान इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर और रेडियो ट्रांसक्रिप्ट से हुई है।'

एयर वाइस मार्शल ने कहा कि हमारे पास विश्वसनीय सबूत हैं, जो बताते हैं कि पाकिस्तान ने एक एफ-16 खोया है। हालांकि सुरक्षा और गोपनीयता की चिंताओं के कारण हम इसकी जानकारी पब्लिक डोमेन में शेयर करने से बच रहे हैं।

Tags:    

Similar News