Karnatka Election 2023: बीजेपी छोड़ कांग्रेस में गए लक्ष्मण सावदी को मिला टिकट, सिद्धारमैया नहीं लड़ेंगे कोलार से चुनाव

Karnatka Election 2023: कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की अपनी तीसरी लिस्ट जारी कर दी है। तीसरी सूची में 43 उम्मीदवारों को टिकट देने की घोषणा की गई है। इनमें सबसे चर्चित नाम है पूर्व भाजपा नेता और पूर्व डिप्टी सीएम लक्ष्मण सावदी का।

Update: 2023-04-15 16:17 GMT
पूर्व भाजपा नेता और पूर्व डिप्टी सीएम लक्ष्मण सावदी: Photo- Social Media

Bangalore: कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की अपनी तीसरी लिस्ट जारी कर दी है। तीसरी सूची में 43 उम्मीदवारों को टिकट देने की घोषणा की गई है। इनमें सबसे चर्चित नाम है पूर्व भाजपा नेता और पूर्व डिप्टी सीएम लक्ष्मण सावदी का। सावदी ने कल ही कांग्रेस की सदस्यता हासिल की थी, जिसके बाद उन्हें आज उनकी पारंपरिक सीट से चुनाव मैदान में उतारा गया है। सावदी अथानी सीट से इसबार बतौर कांग्रेस उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे।

कांग्रेस की तीसरी लिस्ट में दूसरा सबसे चौंकाने वाला नाम कोथूर जी मंजूनाथ का। उन्हें कोलार सीट से पार्टी ने चुनाव मैदान में उतारा है। मंजूनाथ के टिकट मिलते ही पूर्व सीएम और नेता प्रतिपक्ष सिद्धारमैया के कोलार सीट से चुनाव लड़ने की अटकलें खत्म हो गई है।

दरअसल, सिद्धारमैया अपनी पारंपरिक सीट वरूणा के साथ-साथ कोलार से भी किस्मत आजमाना चाहते थे। सिद्धारमैया आमतौर पर हमेशा दो सीटों पर विधानसभा चुनाव लड़ते रहे हैं। पिछली बार भी उन्होंने दो सीटों बादामी और चामुंडेश्वरी से चुनाव लड़ा था, जब वे मुख्यमंत्री थे।

सिद्धारमैया को चामुंडेश्वरी सीट पर जेडीएस उम्मीदवार जीटी देवगौड़ा के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी थी। बताया जा रहा है कि सिद्धारमैया इस बार भी बादामी से चुनाव लड़ना चाहते थे। लेकिन कांग्रेस आलाकमान ने उनकी सीट बदल दी और वरूणा से चुनाव लड़ने को कहा। अपना आखिरी चुनाव लड़ रहे सिद्धारमैया ने आलाकमान के सामने वरूणा, बादामी और कोलार में से दो सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छा जताई थी। जो अब पूरी होती नजर नहीं आ रही है। बीजेपी ने वरूणा से सिद्धारमैया के खिलाफ मंत्री वी सोमन्ना को मैदान में उतारा है।

अथानी सीट पर दलबदलू आमने-सामने

वहीं, अथानी विधानसभा सीट पर इस बार कांग्रेस और बीजेपी के दलबदलू आमने-सामने होंगे। पूर्व डिप्टी सीएम लक्ष्मण सावदी इस सीट से बीजेपी के टिकट पर तीन बार जीतकर विधानसभा पहुंच चुके हैं। लेकिन 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार महेश कुमाथल्ली ने उन्हें हरा दिया था। कुमाथल्ली एक साल बाद बीजेपी में शामिल हो गए थे। बीजेपी ने इसबार उन्हें ही इस सीट से मैदान में उतारा है, जिसे लेकर सावदी नाराज हो गए और उन्होंने पार्टी छोड़ने का ऐलान कर दिया।

Tags:    

Similar News