BJP का अद्भुत सामान्य ज्ञान: न गांधी राष्ट्रपिता, न नेहरू देश के पहले PM

Update: 2017-09-07 11:34 GMT

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 'सामान्य ज्ञान 2017' नाम से एक बुकलेट छपवाई है। इस बुकलेट में देश के पहले प्रधानमंत्री के तौर पर पंडित जवाहरलाल नेहरू का कोई जिक्र नहीं है। किताब में प्रधानमंत्री पद से त्याग देने वाले पीएम के रूप में मोरारजी देसाई का नाम है।

70 पन्नों की इस किताब के 34वें पेज पर शीर्षक है 'भारत में पहले'। इसमें देश के पहले राष्ट्रपति, गवर्नर जनरल, उप राष्ट्रपति, लोकसभा स्पीकर और उपप्रधानमंत्री के बारे में बताया गया है। लेकिन इसमें न तो पंडित जवाहर लाल नेहरू का बतौर प्रथम प्रधानमंत्री जिक्र है और न ही महात्मा गांधी को राष्ट्रपिता बताया गया है। इन बुकलेट्स को कई सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के हजारों बच्चों को बांटा गया है।

दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर कई योजनाएं

बता दें, कि बीजेपी इस साल (2017) को पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मशती वर्ष के तौर पर बना रही है। इसके तहत दीनदयाल उपाध्याय को समर्पित कई योजनाएं और कार्यक्रम देशभर में चलाई गई हैं। इसके अलावा 'अंत्योदय' को तो नारा में जगह दी गई है। कई संस्थानों और इमारतों का नाम भी उनके नाम पर रखने की होड़ मची है।

केशव प्रसाद मौर्य थे समिति के अध्यक्ष

इसी के मद्देनजर बीजेपी की यूपी यूनिट ने पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी समिति का गठन किया है। यह समिति समाज के अलग-अलग स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करा रही है। खबरिया चैनल 'इंडिया टुडे' की रिपोर्ट की मानें तो इस समिति की अगुआई यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य कर रहे हैं। कई अन्य बीजेपी नेता भी इसका हिस्सा हैं। इस समिति की ओर से एक जनरल नॉलेज कॉम्पिटिशन आयोजित कराया गया था। इसी कारण यह बुकलेट छपवाई गई थी और कॉम्पिटिशन भी इसी पर आधारित था।

शिव के त्रिशूल पर वाराणसी

यूपी के इतिहास की चर्चा करते हुए पुस्तिका बताती है कि वाराणसी शहर भगवान शिव के त्रिशूल पर स्थित है। यह भी ध्यान देने योग्य बात है कि भारत के इतिहास की बात करते हुए आज़ाद भारत के अब तक के प्रधानमंत्रियों की सूची इस पुस्तिका में शामिल नहीं है और ना ही उत्तर प्रदेश के अब तक के मुख्यमंत्रियों की सूची को ही इस पुस्तिका में जगह दी गई है।

Tags:    

Similar News