AC Tips: AC से निकलने वाले पानी का इससे बढ़िया नहीं होगा इस्तेमाल, जानिए इसके फायदे

AC Tips: अगर आपके घर में भी एसी है और अगर आप भी इससे निकलने वाले पानी को फेंक देते हैं तो एक बार इस जानकारी पर भी नज़र डाल लीजिये।

Newstrack :  Network
Update:2024-07-07 12:30 IST

AC Tips (Image Credit-Social Media)

AC Tips: आपने अक्सर गौर किया होगा कि जबतक एसी चलता रहता है तब तक उसके आउटर से पानी निकलता रहता है। इसे या तो आप यूँ ही बहने देते हैं या फिर किसी बाल्टी आदि में एकत्र होने के बाद फेक देते हैं लेकिन आज हम आपको इसका बेहतरीन इस्तेमाल बताने जा रहे हैं। जिसे सुनकर आप भी हैरान रह जायेंगें।

गर्मी उमस और बारिश के मौसम में चिपचिपाहट ने लोगों को थोड़ी देर के लिए ही सही एसी चलाने को मजबूर किया है। वहीँ आपको बता दें एसी आपको ठंडक पहुंचाने के अलावा भी कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। आइये जानते हैं कैसे।

  • एसी के आउटर से निकलता पानी कई ज़्यादातर साफ़ और अन्य किसी भी प्रकार के दूषित पदार्थों से मुक्त होता है। इस पानी को बर्बाद करने से बेहतर है कि इसको हम अपने इस्तेमाल में लाएं और इसे बेहतर तरीके से प्रयोग करें।
  • एसी से निकलने वाला ये पानी हम पौधों में डाल सकते हैं जो काफी अच्छा इस्तेमाल है इस पानी का।
  • अगर आप एसी के पानी से बर्तन या फर्श वगैरह साफ़ करते हैं तो भी ये बिलकुल सही होता है और किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती।
  • लेकिन याद रखिये कि ये पानी पीने या खाना बनाने के लिए सेफ नहीं हैं।
  • इस पानी को डिस्टिल्ड वाटर की तरफ साफ़ नहीं किया जा सकता इसलिए इसका इस्तेमाल पीने या खाना बनाने के लिए सेफ नहीं है।

एयर कंडीशनर कंडेनसेट का उपयोग फव्वारे जैसी सजावटी जल सुविधाओं के लिए किया जा सकता है। अगर आप आउटर में जलभूमि बनाना चाहते हैं, तो यह एक बेहतरीन आईडिया हो सकती है जिसे आप शुरू कर सकते हैं। अपने एयर कंडीशनर के पानी से, आप पानी के फव्वारे के साथ-साथ मछली के तालाब को भी भर सकते हैं। आप इस पानी का उपयोग अपने तालाब या अन्य जल सुविधाओं के लिए सिंचाई प्रणाली के हिस्से के रूप में भी कर सकते हैं।

आपके एयर कंडीशनर से निकल रहे पानी का उपयोग आपके पौधों को पानी देने के लिए किया जा सकता है, घर के अंदर और बाहर दोनों जगह। कंडेनसेट को बाहर की हवा से खींच लिया जाता है, और इसलिए इसमें क्लोरीन या कोई अन्य खनिज नहीं होता है जो पीने के पानी में पाया जा सकता है। आप एक वाटरिंग-कैन भर सकते हैं और इसे वर्षा जल संचयन प्रणाली से जोड़ सकते हैं जिसके माध्यम से आप इसे सीधे अपने बगीचे में बहा सकते हैं। या फिर आप इसे बस रख सकते हैं और फिर स्वयं बगीचे में पानी डाल सकते हैं।

आपके पास जो कुछ भी है उसका उपयोग और पुन: उपयोग करने का यह तरीका न केवल एक जिम्मेदार काम है, बल्कि यह पैसे बचाने का भी एक तरीका है। आप जल्द ही अपने पानी के बिल में कमी देखेंगे।

Tags:    

Similar News