Benefits of Sprouts In Winter: सर्दी के मौसम में कितना फायदेमंद होता है अंकुरित अनाज, जानिए कैसे बचाता है सभी बीमारियों से

Benefits of Sprouts In Winter: सर्दी के मौसम में हमारे शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने की ज़रूरत होती है। ऐसे में हम अपने खान पान में कुछ बदलाव करके ऐसा कर सकते हैं।

Update: 2023-12-23 15:07 GMT

Benefits of Sprouts In Winter (Image Credit-Social Media)

Benefits of Sprouts In Winter: जैसे-जैसे सर्दी बढ़ती जा रही है, वैस-वैसे हमारी आहार संबंधी ज़रूरतें भी खाद्य पदार्थों की ओर बढ़ जाती हैं जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं और ठंड से निपटने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं। एक ऐसा पोषण पावरहाउस जो आपके सर्दियों के आहार में जीवन शक्ति का संचार कर सकता है, वो है अंकुरित अनाज। आइये जानते हैं सर्दी में अंकुरित अनाज आपके लिए इतने फायदेमंद क्यों हैं।

सर्दी के मौसम में फायदेमंद होता है अंकुरित अनाज

आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ता है। साथ ही ये हमारे पाचन स्वास्थ्य को भी सही रखता है। इतना ही नहीं आपकी त्वचा की चमक बढ़ाने से लेकर ठंड के महीनों के दौरान स्वस्थ और जीवंत रहने के लिए भी अंकुरित अनाज एक सरल और स्वादिष्ट तरीका है। यहाँ हम आपको आज सर्दी के दौरान अपने भोजन में अंकुरित अनाज को शामिल करने के स्वास्थ्य लाभ बताने जा रहे हैं।

पोषण तत्वों से होता है भरपूर

अंकुरित अनाज पोषण संबंधी पावरहाउस हैं, जो आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। जैसे-जैसे बीज अंकुरित होते हैं, उनकी पोषक तत्व सामग्री कई गुना बढ़ जाती है। अंकुरित अनाज विशेष रूप से विटामिन ए, सी और के के साथ-साथ आयरन, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं। ये पोषक तत्व समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इम्यून सिस्टम को करते हैं बूस्ट

अंकुरित अनाज एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से निपटने में मदद करते हैं। स्प्राउट्स में विटामिन सी की उच्च मात्रा प्रतिरक्षा कार्य को और बढ़ाती है, जिससे शरीर को सर्दियों की आम बीमारियों से बचाव में मदद मिलती है।

पाचन स्वास्थ्य को सही करता है

बीजों को अंकुरित करने की प्रक्रिया जटिल कार्बोहाइड्रेट को तोड़ती है और उन्हें पचाने में आसान बनाती है। इसके अतिरिक्त, स्प्राउट्स में एंजाइम होते हैं जो प्रोटीन और वसा के पाचन में सहायता करते हैं। अपने शीतकालीन आहार में अंकुरित अनाज को शामिल करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है, जिससे सूजन और अपच का खतरा कम हो जाता है।

Tags:    

Similar News