Street Foods in Lucknow: लखनऊ के टॉप 15 सबसे स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड, जिसके स्वाद के दीवाने हैं सभी

Street Foods in Lucknow: आखिरकार, शहर की पुरानी दुनिया के माहौल में प्रसिद्ध मुगलई और अवधी व्यंजनों का स्वाद चखना एक अनूठा अनुभव है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-11-27 01:47 GMT

Street Foods in Lucknow (Image credit: social media)

Street Foods in Lucknow: एक बार नवाबों का एक शक्तिशाली गढ़, उत्तर प्रदेश में लखनऊ भारत के सबसे ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण और बहुसांस्कृतिक शहरों में से एक है। एक सुनहरे अतीत और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत पर गर्व करने के अलावा, यह जीवंत शहर अपने स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड और अन्य व्यंजनों की विस्तृत श्रृंखला के लिए जाना जाता है जो देश भर के खाने के शौकीनों को आकर्षित करते हैं। शहर के हर कोने में उपलब्ध चटपटे व्यंजनों के शानदार चयन के साथ, लखनऊ की पाक यात्रा कुछ ऐसी है जो भोजन के पारखी लंबे समय से चाहते हैं। आखिरकार, शहर की पुरानी दुनिया के माहौल में प्रसिद्ध मुगलई और अवधी व्यंजनों का स्वाद चखना एक अनूठा अनुभव है। तो, लखनऊ के प्रसिद्ध खाद्य पदार्थों के बारे में जानने के लिए पढ़ें, जिन्हें अवश्य आजमाना चाहिए।

लखनऊ का फेमस स्ट्रीट फूड


1. बिरयानी (Biryani)

मुंह में पानी लाने वाली लखनवी बिरयानी एक ऐसी चीज है जिसे आप मिस नहीं कर सकते। यह स्वादिष्ट व्यंजन विभिन्न मसालों, सब्जियों, दही, पुदीने के पत्तों, तले हुए प्याज और अन्य सामग्री के साथ धीमी गति से पकाने वाले चावल द्वारा तैयार किया जाता है। इसके बाद इसके ऊपर तले हुए आलू, हरा धनिया और मेवे डाले जाते हैं और रायता या ग्रेवी के साथ गरमागरम परोसा जाता है। चिकन या मटन के मसालेदार टुकड़ों के साथ मांसाहारी किस्में शहर में एक विशेष व्यंजन हैं। और लखनऊ में सबसे अच्छी बिरयानी का स्वाद लेने के लिए आपको ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं है। लखनऊ के लोकप्रिय स्ट्रीट फूड जॉइंट पॉकेट-फ्रेंडली दरों पर कुछ बेहतरीन बिरयानी परोसने के लिए जाने जाते हैं। बटर चिकन बिरयानी, सीक कबाब बिरयानी, सूफियानी चिकन बिरयानी और हैदराबादी चिकन बिरयानी जैसी मांसाहारी किस्मों से लेकर वेज हांडी दम बिरयानी, पनीर बिरयानी और वेज कोफ्ता बिरयानी जैसे शाकाहारी व्यंजनों के लिए ढेर सारे विकल्प मौजूद हैं। लखनवी बिरयानी मसालेदार हो सकती है। इसलिए, यदि आपकी जीभ मसालेदार भोजन के प्रति संवेदनशील है, तो याद रखें कि मध्यम या कम मसाले वाला एक ऑर्डर करें।

सर्वोत्तम स्थान:

इदरीस बिरयानी, राजा बाजार

शहर में वाहिद बिरयानी की जॉइंट्स


2. कबाब (Kebab)

जब आप लखनऊ में होते हैं, तो आपको कबाब का आनंद लेने का मौका मिलता है। शहर में एक विनम्रता, कबाब को सबसे स्वादिष्ट और बहुमुखी लखनवी खाद्य पदार्थों में गिना जाता है, जिसे सभी पसंद करते हैं। इस लोकप्रिय स्नैक को अलग-अलग तरीकों से सब्जियों, मांस, मसालों और अन्य सामग्री के साथ अलग-अलग स्वाद के लिए तैयार किया जा सकता है। स्थानीय और पर्यटक दोनों इस मुंह में पिघल जाने वाले स्ट्रीट फूड के लिए आँख बंद करके व्रत करते हैं; कोई आश्चर्य नहीं कि लखनऊ के अधिकांश स्ट्रीट फूड स्टॉल और इस आइटम को बेचने वाले भोजनालयों में हमेशा भीड़ रहती है। टुंडे कबाब, गलावती कबाब और शाकाहारी शमी कबाब कुछ शीर्ष पसंदीदा हैं।

सर्वोत्तम स्थान:

टुंडे कबाबी, ख्यालीगंज

अवध का दस्तरख्वां, गोमतीनगर

चौक क्षेत्र के साथ स्ट्रीट फूड स्टॉल


3. छोले भटूरे (Chole Bhature)

पंजाब का यह लोकप्रिय व्यंजन लखनऊ में भी एक स्वादिष्ट व्यंजन है। जबकि छोले छोले, प्याज, लहसुन, टमाटर और कई प्रकार के भारतीय मसालों से बने होते हैं, भटूरे सभी प्रकार के आटे, सूजी और सादे दही से तैयार किए जाते हैं। शहर के विभिन्न स्ट्रीट फूड जॉइंट इस अद्भुत संयोजन को कुछ कटे हुए प्याज, नींबू के स्लाइस और अचार के साथ परोसते हैं। हालाँकि आपने अन्य भारतीय शहरों में इस स्वादिष्ट व्यंजन को ज़रूर चखा होगा, हम विश्वास के साथ कह सकते हैं कि लखनवी शैली के छोले भटूरे के स्वाद और स्वाद को कोई नहीं हरा सकता है। छोले थोड़े तीखे हो सकते हैं, इसलिए लस्सी का गिलास अपने पास रखें।

सर्वोत्तम स्थान:

श्री लस्सी एंड संस, चौक

सरदार जी के मशहूर छोले भटूरे - पंजाबी जायका, लालबाग


4. वेज कबाब पराठा (Veg Kebab Paratha)

पहले कभी ऐसा कुछ सुना है? खैर, वेज कबाब पराठा न केवल लखनऊ में बल्कि पूरे उत्तर प्रदेश में सबसे पसंदीदा स्ट्रीट फूड में से एक है। यह लोकप्रिय शाकाहारी नाश्ता कुछ कुरकुरे और स्वादिष्ट कबाब के साथ नरम रुमाली रोटियों को भरकर तैयार किया जाता है। वेज कबाब पराठे का मज़ा चाय या कॉफी के साथ सबसे अच्छा लगता है। हालाँकि यह शहर में एक लोकप्रिय नाश्ता आइटम है, यह शाम के नाश्ते के लिए भी अच्छा है। और वेज कबाब पराठों के अलावा, आपको शाकाहारी कबाब रोल जरूर ट्राई करने चाहिए, जो इस प्रसिद्ध लखनवी स्ट्रीट फूड का एक प्रकार है।

सर्वोत्तम स्थान:

देवा फूड मार्ट, चंद्रलोक

टुंडे कबाबी, ख्यालीगंज


5. टोकरी चाट (Basket Chaat)

इसे टोकरी चाट के नाम से भी जाना जाता है, यह लखनऊ का एक लोकप्रिय व्यंजन है। यह चटपटी चाट खाने वाली कुरकुरी टोकरी को मसले हुए आलू, भल्ले, उबली हुई मूंग की दाल, तरह-तरह की चटनी और दही से भरकर तैयार की जाती है। अंत में इसे अनार के बीज, सेव और मसालों से सजाया जाता है और तुरंत परोसा जाता है। इसलिए, यदि आप अपने आप को शहर के भ्रमण के दौरान एक लिप-स्मैकिंग चाट आइटम के लिए तरसते हुए पाते हैं, तो आपको बास्केट चाट का चुनाव करना चाहिए।

सर्वोत्तम स्थान:

रॉयल कैफे, हजरतगंज

शुक्ल चाट हाउस, हजरतगंज

गोमती नगर में फास्ट फूड जॉइंट्स


6. पूरी-कचौरी (Poori-Kachori)

स्ट्रीट फूड के दीवाने लोगों के बीच पसंदीदा, लखनऊ की पूरी-कचौरी एक ऐसी चीज है जिसे आप लंबे समय तक याद रखेंगे। यह स्वादिष्ट और किफ़ायती व्यंजन लखनऊ में एक लोकप्रिय नाश्ता और शाम का नाश्ता है; वास्तव में, आप दिन के किसी भी समय इसका आनंद ले सकते हैं। कुरकुरी पूरी-कचौरी को आलू की सब्जी, छोले और सलाद के साथ परोसा जाता है, इसलिए यह काफी पेट भरती है। शहर में इस व्यंजन को परोसने वाले स्ट्रीट-फूड स्टालों और भोजनालयों की भरमार है। इसलिए, यदि आप शहर के भ्रमण के दौरान खुद को भूखा पाते हैं, तो निकटतम भोजनालय पर जाएँ और इस स्वादिष्ट व्यंजन से भरी प्लेट का आनंद लें।

 सर्वोत्तम स्थान:

बाजपेयी कचौरी भंडार, हजरतगंज

रत्तीलाल, अमीनाबाद


7. मलाई माखन (Malai Makhan)

मलाई माखन, जिसे निमिष के नाम से भी जाना जाता है, एक मलाईदार, फूली हुई और स्वादिष्ट मिठाई है जो लखनऊ में केवल सर्दियों के मौसम में उपलब्ध होती है। यह ताजा प्राप्त अनसाल्टेड मक्खन, पाउडर चीनी, इलायची पाउडर और पीले रंग के साथ तैयार किया जाता है, और बहुत सारे खोए और कटे हुए मेवे के साथ टॉप किया जाता है। स्वादिष्ट लगता है, है ना? यह अद्भुत, मुंह में पिघल जाने वाली मिठाई वास्तव में तालू के लिए एक खुशी की बात है। यदि आप सर्दियों के मौसम में लखनऊ की यात्रा की योजना बनाते हैं, तो मलाई माखन एक ऐसी चीज है जिसे आपको कम से कम एक बार अवश्य आजमाना चाहिए।

सर्वोत्तम स्थान:

बाजपेयी कचौरी भंडार, हजरतगंज

मोती महल रेस्तरां, लालबाग

चौक में गोल दरवाजा के पास


8. कुलचा निहारी (Kulcha Nihari)

यदि आप मांसाहारी भोजन का आनंद लेते हैं, तो आपको लखनऊ में कुलचा निहारी का प्रयास करना चाहिए। निहारी एक लोकप्रिय मुगलई व्यंजन है जिसे मसालेदार मटन के टुकड़े और कई प्रकार की जड़ी-बूटियों और मसालों से तैयार किया जाता है। इस मीट करी की खास बात यह है कि इसे जड़ी बूटियों और मसालों के साथ धीमी आग पर रात भर उबाला जाता है, और इसका परिणाम पूरी तरह से स्वादिष्ट होता है। इस स्वादिष्ट करी को गरमा गरम कुलचे, तली हुई प्याज़ और नींबू के टुकड़ों के साथ परोसा जाता है। यह व्यंजन इतना लोकप्रिय है कि यह लखनऊ के कई प्रसिद्ध भोजन में आसानी से उपलब्ध होता है, इसलिए जब भी आपको मौका मिले कुछ कोशिश करना याद रखें।

सर्वोत्तम स्थान:

रहीम का कुलचा-नहारी, चौक

मुबीन, चौक


9. चिकन शावरमा (Chicken Shawarma)

लखनऊ के खाने में मिलने वाले चटपटे चिकन शावरमा में कुछ तो खास है, इसे चिकन के पतले स्लाइस को मसालों, अदरक-लहसुन के पेस्ट, दही, नींबू के रस और अन्य सामग्री के साथ मैरीनेट करके तैयार किया जाता है। मैरीनेट किए हुए टुकड़ों को फिर धीमी आंच पर नरम और पूरी तरह से पकने तक भून लिया जाता है। फिर चिकन के टुकड़ों को सलाद और विभिन्न प्रकार के सॉस के साथ पिटा ब्रेड में व्यवस्थित किया जाता है। ब्रेड को हल्के से रोल किया जाता है और कुछ स्वादिष्ट ताहिनी सॉस के साथ परोसा जाता है। लखनऊ का एक स्वादिष्ट चिकन शावरमा हर मांसाहारी प्रेमी को ज़रूर चखना चाहिए।

सर्वोत्तम स्थान:

द मनीष ईटिंग पॉइंट, गोमती नगर

अल बैके, अलीगंज


10. शाही टुकड़ा (Shahi Tukda)

यह शानदार शाही मिठाई मुगल काल से ही स्वादिष्ट रही है। यह कथित तौर पर लखनऊ के सम्राटों के बीच एक पसंदीदा था, और इसलिए, शाही टुकड़ा नाम। ताजा दूध, चीनी, ब्रेड, देसी घी, केसर, इलायची और गुलाब जल से तैयार, यह सरल लेकिन स्वादिष्ट ब्रेड पुडिंग सभी के लिए जरूरी है। इस मिठाई को बनाने के लिए, तली हुई ब्रेड स्लाइस को चीनी की चाशनी में डुबोया जाता है और फिर स्वादिष्ट गाढ़े दूध के साथ टॉप किया जाता है और कटे हुए पिस्ता और बादाम से गार्निश किया जाता है। भोजन के बाद या दिन के किसी भी समय इसका स्वाद लें, यह वास्तव में अद्भुत है!

 सर्वोत्तम स्थान:

अवध का दस्तरख्वां, गोमतीनगर

टुंडे कबाबी, ख्यालीगंज

अमीनाबाद में स्ट्रीट फूड और मिठाई की दुकानें


11. कुल्फी फालूदा (Kulfi Faluda)

जब गर्म गर्मी के दिन मिठाई का स्वाद लेने की बात आती है, तो कुछ भी ठंडा और स्वादिष्ट कुल्फी फालूदा को हरा नहीं सकता है। लखनऊ में, कुल्फी को बहुत सारे कटे हुए सूखे मेवे, केसर, इलायची पाउडर और अन्य सामग्री के साथ देसी तरीके से तैयार किया जाता है। हालांकि विभिन्न स्वादों में उपलब्ध है, जैसे बटरस्कॉच, मिश्रित फल, स्ट्रॉबेरी और पान, पारंपरिक केसर कुल्फी शीर्ष पसंदीदा बनी हुई है। अपनी पसंद का स्वाद चुनें और कुछ नरम फालूदा के साथ इस मुंह में पिघल जाने वाली मिठाई का आनंद लें। आप निश्चित रूप से और अधिक के लिए वापस आएंगे।

सर्वोत्तम स्थान:

मोती महल रेस्तरां, लालबाग

अमीनाबाद में खाने के स्टॉल


12. शिरमल (Sheermal)

फूला हुआ, मीठा और सुगंधित शीरमल लखनऊ के प्रसिद्ध भोजन में उपलब्ध अपनी तरह का एक प्रकार का नरम ब्रेड या नान है। सड़क। आज, यह मीठा नान लखनऊ के अवधी और मुगलई व्यंजनों का एक लोकप्रिय हिस्सा है और बिरयानी, कबाब और कोरमा जैसे मसालेदार भोजन के साथ इसका आनंद लिया जाता है। यदि आप शहर में नियमित नान और रोटियां खाकर थक चुके हैं, तो इलायची के स्वाद वाले दूध और केसर से तैयार यह मीठा तंदूरी नान एक उत्तम विकल्प है।

सर्वोत्तम स्थान:

सलमान शीरमल वाले, चौक

रहीम का, चौक


13. हांडी चिकन (Handi Chicken)

एक समृद्ध मसालेदार ग्रेवी के साथ तैयार और पूर्णता के लिए पकाया जाता है, हांडी चिकन शहर में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले मांसाहारी व्यंजनों में से एक है। उस प्रामाणिक स्वाद और सुगंध के लिए मसालों को चिकन में अधिक प्रभावी ढंग से रिसने की अनुमति देने के लिए डिश को धीरे-धीरे एक विशेष मिट्टी के बर्तन में पकाया जाता है। हांडी चिकन ग्रेवी लहसुन, प्याज, टमाटर, दही, इलायची, दालचीनी और कई प्रकार के भारतीय मसालों के साथ तैयार की जाती है, जिसमें मैरीनेट किए हुए चिकन के टुकड़ों को पूर्णता के लिए पकाया जाता है और कटी हुई धनिया पत्ती से सजाया जाता है। आप एक संतोषजनक और पौष्टिक भोजन के लिए नान, लच्छा पराठा, शिरमल या उबले हुए चावल के साथ इस व्यंजन का आनंद ले सकते हैं।

सर्वोत्तम स्थान:

कालिका हट रेस्टोरेंट, गोमती नगर

चंपारण मीट हाउस, गोमतीनगर


14. ठंडाई (Thandai)

ठंडाई और स्वादिष्ट ठंडाई शहर का सबसे अच्छा गर्मियों का पेय है। दूध, मेवे, साबुत मसाले और बीजों से तैयार, यह पोषक तत्वों से भरा हुआ है और पेट भरने वाला भी है। बादाम, काजू, पिस्ता और इलायची से लेकर सौंफ, खसखस, गुलाब की पंखुड़ियां और केसर, ठंडाई सब कुछ है। यदि आप शहर के भ्रमण के दौरान थके हुए और बीमार महसूस करते हैं, तो ठंडाई का एक गिलास चाल कर सकता है। आप इसे खाने के साथ भी खा सकते हैं; ठंडाई आपके पेट को ठंडा कर सकती है और पाचन में सुधार कर सकती है।

सबसे अच्छी जगह:

राजा ठंडाई, चौक


15. इमरती राबड़ी (Imarti Rabri)

कुरकुरी इमरती और मलाईदार और स्वादिष्ट रबड़ी का यह स्वर्गीय संयोजन लखनऊ के खाद्य पदार्थों में से एक है, खासकर अगर आपको मीठा पसंद है। नवाबी व्यंजनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होने के कारण, यह पारंपरिक मिठाई पूरे शहर में मिठाई की दुकानों पर आसानी से उपलब्ध है। गोल इमरती को काली दाल (उड़द की दाल), कॉर्नफ्लोर और केसर के घोल से बनाया जाता है, घी में डीप फ्राई किया जाता है, और फिर इलायची पाउडर के साथ चीनी की चाशनी में भिगोया जाता है। एक बार तैयार होने के बाद, इमरती को कटे हुए बादाम और गुलाब की पंखुड़ियों से सजाया जाता है और ऊपर से ठंडी रबड़ी के साथ गर्मागर्म परोसा जाता है।

सर्वोत्तम स्थान:

मोती महल रेस्तरां, लालबाग

राम आसरे स्वीट्स, हजरतगंज

शहर में नीलकंठ मिठाई की दुकानें

कुल मिलाकर, यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो विभिन्न व्यंजनों को चखना पसंद करते हैं, तो आपको जल्द ही लखनऊ की यात्रा की योजना बनानी चाहिए और ऊपर सूचीबद्ध कुछ बेहतरीन अवधी और मुगलई व्यंजनों का आनंद लेना चाहिए। लखनऊ के अधिकांश स्ट्रीट फूड और अन्य व्यंजन आकर्षक स्वाद के साथ फट जाते हैं और स्वाद कलियों के लिए एक इलाज हैं। तो, एक अविस्मरणीय अनुभव के लिए तैयार हो जाइए।

Tags:    

Similar News